बालाघाट। नईदुनिया प्रतिनिधि।

किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने के लिए संपूर्ण देश में 10 हजार एफपीओ का गठन किया जाना है। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत बालाघाट जिले में 20 एफपीओ के गठन एवं संवर्धन के लिए 22 फरवरी को कलेक्टर दीपक आर्य की अध्यक्षता में जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उप संचालक कृषि सीआर गौर, सहायक संचालक उद्यान सीबी देशमुख, नाबार्ड के जिला प्रबंधक जीके शेट्टे, उप संचालक मत्स्योद्योग शशिप्रभा धुर्वे, मंडी सचिव मनीष मरावी, उप निरीक्षक मनोज पटले, आजीविका मिशन की जिला प्रबंधक रश्मि मेश्राम एवं न्यूसीड के रामवीर सिंह राजपूत उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि बालाघाट एवं परसवाड़ा विकासखंड में इस योजना के अंतर्गत एक-एक नए एफपीओ का गठन किया जाएगा। योजना की क्रियान्वयनल एजेंसी में से एक एसएफएसी द्वारा चयनित सीबीबीओ के रूप में न्यूसीड संस्था के माध्यम से नए एफपीओ बनाए जाएंगे। इसकी विस्तृत कार्य योजना पर बैठक में चर्चा की गई।

बैठक में बताया गया कि जिले में गठित होने वाले एफपीओ मुख्यतरू धान के उन्नात बीज उत्पादन का काम करेंगे। एफपीओ के सदस्य किसानों को बीज उत्पादन का प्रशिक्षण देकर एवं कार्यक्षेत्र में सीड ग्रेडिंग, शर्टिंग एवं पैकेजिंग इकाई स्थापित कर धान के उन्नात बीज उत्पादन का कार्य किया जाएगा। जिससे जिले के धान उत्पादक किसानों को जिले में उत्पादित उन्नात धान बीज कम कीम त पर सुलभता एवं विश्वनियता के साथ उपलब्ध हो सकेगा। बैठक में बताया गया कि बालाघाट जिले में प्रतिवर्ष लगभग 30 हजार हेक्टेयर में रबी की धान लगाई जाती है। जिसमें मोटे धान का उत्पादन किया जाता है, लेकिन रबी के धान का शासकीय उपार्जन नहीं होने के कारण किसानों को एमएसपी भाव नहीं मिल पाता है। किसानों को रबी में धान बीज उत्पादन का अच्छा मूल्य मिलेगा। साथ ही किसानों की बीज के लिए बाजार पर निर्भरता भी कम होगी। नए एफपीओ के गठन के लिए बालाघाट विकासखंड के रबी धान उगाने वाले 20 प्रमुख ग्राम एवं परसवाड़ा विकासखंड के सात ग्रामों का चयन कर उनका क्लस्टर बनाया गया है। इस तरह से एफपीओ के माध्यम से किसानों को उन्नात बीज के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयास प्रारंभ किए गए है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags