बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान से लगे बफर एरिया में पॉलीथिन से लेकर अन्य दूसरा कचरा फेंकना अपराध की श्रेणी में आता है, लेकिन नगरपालिका मलाजखंड के कर्मचारियों द्वारा रिसोर्ट से निकला कचरे को जंगल के अंदर फेंक जा रहा है। ऐसे में जंगल में विचरण करने वाले वन्यप्राणियों के लिए हमेशा खतरा मंडराते रहता है। इतना सब कुछ होने के बाद भी वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा जंगल में गश्त नहीं किया जाना सवालिया निशान खड़े कर रहा है। दरअसल, नगरपालिका में ठेका पद्धति द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण किया जाता है। जिसमें देखा जा रहा है कि नगरपालिका द्वारा सप्ताह में एक दो बार क्षेत्र से बाहर के बफर क्षेत्र में स्थित निजी व शासकीय कचरा गाड़ी द्वारा कचरा संग्रहित कर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र में संग्रहित कर एकत्रित कचरे को खाद बनाने लाने की बजाय उधर ही फेंक दिया जा रहा है।

कचरा फेंकना है अपराध

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के बफर एरिया में पॉलीथिन सहित कोई भी संग्रहित कचरे को फेंकना गैर कानूनी है। इस तरह के कचरे को फेंकने से वन्यप्राणी इनका सेवन कर लेंगे और उनकी मौत हो जाएगी। इसके लिए इस तरह के कचरे फेंकने पर पाबंदी है, लेकिन कई बार कचरा उठाने वाले कर्मचारी कचरा को खाद बनाने में लाने की बजाय जंगल में फेंक देते है। इसके पूर्व में भी नगरपालिका क्षेत्र से संग्रहित कचरे को वन क्षेत्र में जेसीबी से गड्ढा खोदकर दबा दिया गया था। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। जिसका फायदा ठेकेदार द्वारा उठाया जा रहा है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो किसी दिन वन्यप्राणियों की मौत का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारी गंभीर नहीं है।

इनका कहना

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के वन क्षेत्र में स्थित रिसोर्ट से संग्रहित कचरे को ठेकेदार द्वारा फेंका गया है जो गलत है। ठेकेदार पर कार्रवाई की जाएगी। जिससे इस तरह दोबारा न किया जाए।

लक्ष्‌मण सारस

सीएमओ नपा मलाजखंड।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस