बालाघाट। महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे बालाघाट जिले में फिर नक्सली हलचल बढ़ गई है। तेंदुपत्ता व माइंस ठेकेदारों के अलावा नक्सली निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदारों पर दबाव बनाने जंगल में पैठ बढ़ा रहे हैं। पिछले दो रोज में 40 से अधिक नक्सलियों की खेप आई है। जिसे लेकर पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया है। नक्सलियों की बढ़ती मौजूदगी के चलते तीनों राज्यों की पुलिस सर्चिंग कर रही है। बालाघाट, गोंदिया और राजनांदगांव पुलिस साझा अभियान चलाकर नक्सलियों को घेरने की कोशिश कर रही है।

इन दिनों नक्सली दो गु्रप में जिले की प्रभावित गांवों में हैं। जो हर साल की तरह ठेकेदारों से वसूली की फिराक में बालाघाट की सीमा में घुसे हैं। जिनकी तलाश में तीन राज्यों की पुलिस जंगलों की खाक छान रही है। बालाघाट के जंगलों में नक्सलियों के घुसने की खबर मिलते ही पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही सीमावर्ती चौकियों में चौकसी बढ़ा दी है।

यहां मूवमेंट

बैहर व लांजी डिवीजन के इलाकों में नक्सली मूवमेंट बढ़ा है। रूपझर , बिरसा थाना क्षेत्र से लगे इलाकों की चौकियों बिठली , डाबरी, सोनगुड्डा , पितकोना , मछुरदा , व सालेटेकरी में करीब सैकड़ा से अधिक सशस्त्र नक्सलियों के मौजूदगी बनी हुई है।

जंगलों में उतरी पार्टी

बालाघाट में तैनात हॉक फोर्स , कोबरा बटालियन , सीआरपीएफ जिला पुलिस बल की दो-दो पार्टियां नक्सलियों की लोकेशन लेकर सर्चिंग कर रही हैंं। वहीं सीमावर्ती इलाकों में राजनांदगांव की आईटीवीपी व गोंदिया से सी-60 का दल ऑपरेशन में लगा हुआ है।

इनका कहना

पुलिस को बालाघाट की सीमा में बड़ी संख्या में नक्सलियों के घुसने की खबर मिली है। आमतौर पर इस सीजन में तेंदुपत्ता ठेकेदार व माइंस के ठेकेदार पर नक्सली दबाव बनाने का प्रयास करते हैं। हालांकि अभी किसी ठेकेदार ने कोई शिकायत तो नहीं की है।

लेकिन सुरक्षा और नक्सली उन्मूलन अभियान के तहत पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है। नक्सली बालाघाट में कोई वारदात न करें इसके लिए जंगलों में सर्चिंग बढ़ाई गई है। साथ ही गोंदिया व राजनादगांव पुलिस के साथ मिलकर कॉपरेशन अभियान चलाया जा रहा है। अंतर्राज्यीय बैठक के लिए चर्चा चल रही है।

-गौरव तिवारी एसपी बालाघाट

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना