बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इनामी नक्सली बादल उर्फ ओसा मरकाम के गिरफ्त में आने के बाद पुलिस उससे विस्तार दलम के विस्तार की जानकारी लेने में जुटी है। नक्सली ने बताया कि तीन साल में नक्सलियों ने अपनी ताकत काफी बढ़ा ली है। विस्तार दलम के गठन के साथ ही मध्य प्रदेश में नक्सलियों ने नया कॉरीडोर तैयार किया है। वहीं गुरिल्ला ट्रेनिंग लेने के बाद भी इसके सदस्य बिना वर्दी के जंगलों में घूम रहे हैं।

ज्यादातर सदस्य बस्तर के हैं, जिनकी पहचान नहीं हो पाती है। 17 सितंबर को पुलिस गिरफ्त में आए बादल के बताए ठिकानों पर पुलिस ने जंगल में दबिश देना शुरू कर दिया है। शनिवार को छह टीमें तीन ठिकानों पर दबिश देने रवाना हुई हैं। करीब 60 सदस्यों के विस्तार दलम की दो प्लाटून नक्सलियों की सेंट्रल कमेटी ने तीन साल पहले दलम का विस्तार किया है।

इसके लिए दो प्लाटून तैयार की गई, विस्तार दलम वन और टू में शामिल सदस्यों को गुरिल्ला ट्रेनिंग देने के बाद जंगलों में उतारा गया है। करीब 60 सदस्यों के विस्तार दलम की दो प्लाटून ने मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के जंगलों में अपनी सक्रियता बढ़ाई है। नक्सली मंसूबे नाकाम करने के लिए पुलिस को बालाघाट-मंडला जिलों की सीमा पर अस्थाई कैंप भी लगाना पड़ा है।

इनका कहना है

पुलिस गिरफ्त में आए नक्सली बादल से पूछताछ में पुलिस ने कई अहम जानकारियां जुटाई हैं। विस्तार दलम के गठन के साथ उससे जुड़े सदस्यों के बारे में पूछताछ की जा रही है। उसके बताए ठिकानों पर दबिश के लिए छह पार्टियां जंगलों में उतारी गई हैं।

- अभिषेक तिवारी, एसपी बालाघाट

पुलिस पर फायरिंग करने वाले 20 से 25 नक्सलियों पर अपराध दर्ज

बांधाटोला के जंगल में विस्तार दलम प्लाटून दो व खटिया-मोचा दलम के एरिया कमेटी सदस्य बादल उर्फ ओसा को छुड़ाने के लिए नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर हमला किया था। मलाजखंड थाना पुलिस ने सहायक उपनिरीक्षक विपिन खलको की शिकायत पर बादल उर्फ ओसा समेत करीब 20 से 25 विस्तार दलम प्लाटून-2 के नक्सलियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020