बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बारिश का सीजन शुरु होने के साथ बीती रात से लगातार हुई बारिश के कारण नगर के वार्ड क्रमांक दो भटेरा चौकी पंप हाउस गली में जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है और सड़क कीचड़ में तब्दील हो गई है। वहीं लोगों के घरों तक गंदा पानी पहुंच गया है। जिससे नाराज होकर आज 19 जून को एकजुट हुए रहवासियों ने नगरीय प्रशासन के विरुद्ध नराजगी जताकर विरोध प्रदर्शन किया है। इस दौरान रहवासियों ने बताया कि समस्याओं के समाधान के लिए सीएम हेल्प लाइन में शिकायत करने के साथ ही नगरीय प्रशासन को कई बार अवगत कराया गया है, लेकिन उनकी समस्याओं की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

किया जा रहा रहवासियों के साथ भेदभावः विरोध प्रदर्शन के दौरान रहवासियों ने बताया कि विगत कई सालों से रहवासियों को सुविधाएं मुहैया नहीं कराई जा रही है रहवासियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है सड़क स्वीकृत होने के बाद भी निर्माण नहीं किया गया है। इतना ही नहीं पानी निकासी की समस्या का भी समाधान नहीं किया गया है। जिसके चलते ही बारिश होने पर जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है और सड़क पर पानी आ जाने से सड़क कीचड़ में तब्दील हो गई है और घरों के अंदर गंदा पानी घुस रहा है।

जीव-जंतु घुसते में है घर के अंदरः रहवासियों ने बताया कि जलभराव होने से सांप-बिच्छू, मेंढक समेत अन्य जीव-जंतु घर के अंदर घुस जाते है जिससे डर का माहौल रहवासियों के अंदर बना रहता है। इतना ही नहीं सड़क पर पानी भरने से कीचड़ की स्थिति निर्मित हो जाती है जिससे वाहन चालकर फंसकर गिर जाते है और घायल हो जाते है। उन्होंने बताया कि ये समस्या आज से नहीं सालों से बनी हुई है और इसका समाधान नहीं हो पा रहा है।

सूअर का रहता है जमावड़ा, बीमारियों का बना रहता है खतराः प्रदर्शन कर रहवासियों ने बताया कि करीब 25 सालों से वार्ड क्रमांक दो में निवास कर रहे है, लेकिन आज तक न तो सड़क,,नाली व पानी की निकासी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है वहीं गदंगी भी बनी रहती है जिससे सूअरों का जमावड़ा रहता है जिनसे बच्चों बुढ़ों का खतरा बना रहता है इतना ही नहीं गदंगी के कारण मच्छर अधिक होने से मच्छरजनित बीमारियों से भी रहवासी ग्रसित रहते है।

जनप्रतिनिधि भी नहीं कर पाए समाधानः रहवासियों ने बताया कि सालों से इस वार्ड का जनप्रतिनिधि नेतृत्व कर रहे है, लेकिन वार्ड के विकास के लिए अब तक कोई ठोस कदम उठाएं नहीं गए है जिसका खामियाजा रहवासियों को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि वार्ड में नाली न होने से पानी प्लाटों में जमा हो जाता है और बारिश के दिनों में जलभराव की स्थिति निर्मित हो जाती है जिससे रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इनका कहना..

विगत कई सालों से रहवासियों को सुविधाएं मुहैया नहीं कराई जा रही है रहवासियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है सड़क स्वीकृत होने के बाद भी निर्माण नहीं किया गया है। इतना ही नहीं पानी निकासी की समस्या का भी समाधान नहीं किया गया है। जिसके चलते ही बारिश होने पर जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है और सड़क पर पानी आ जाने से सड़क कीचड़ में तब्दील हो गई है।-मनीष चौरसिया, रहवासी वार्ड क्रमांक दो।

इनका कहना...

सालों से इस वार्ड का जनप्रतिनिधि नेतृत्व कर रहे है, लेकिन वार्ड के विकास के लिए अब तक कोई ठोस कदम उठाएं नहीं गए है जिसका खामियाजा रहवासियों को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि वार्ड में नाली न होने से पानी प्लाटों में जमा हो जाता है और बारिश के दिनों में जलभराव की स्थिति निर्मित हो जाती है। उमा चौरसिया, रहवासी, वार्ड क्रमांक दो।

इनका कहना...

वार्ड क्रमांक दो हमेशा ही गदंगी भी बनी रहती है जिससे सूअरों का जमावड़ा रहता है जिनसे बच्चों बुढ़ों का खतरा बना रहता है इतना ही नहीं गदंगी के कारण मच्छर अधिक होने से मच्छरजनित बीमारियों से भी रहवासी ग्रसित रहते है।समस्या के समाधान के लिए नगरीय प्रशासन को कई बार अवगत कराने के बाद भी समाधान नहीं हो पा रहा है।-कन्हैया लाल नगपुरे, रहवासी, वार्ड क्रमांक दो।

इनका कहना....

वार्ड क्रमांक दो की समस्या की जानकारी मिलने के बाद मुख्य नगर पालिका अधिकारी के साथ मौके पर पहुंचकर रहवासियों की समस्याओं से अवगत हुए है। उनकी समस्या के समाधान के लिए जेसीबी के माध्यम से पानी की निकासी की जाएगी जिससे की पानी जमा नहीं होगा और साफ-सफाई का भी कार्य करवाया जाएगा।

-सूर्यप्रकाश उके, स्वास्थ्य प्रभारी, नगर पालिका।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close