तिरोड़ी (नईदुनिया न्यूज)। तिरोड़ी तहसील मुख्यालय में 10 हजार की आबादी को जलावर्धन योजना से नियमित पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में लोगों को सुबह और शाम पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। इसकी शिकायत कई बार संबंधित अधिकारी को की गई। बावजूद इसके गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। दरअसल जलावर्धन योजना का फिल्टर प्लांट ग्राम बम्हनी में है और यहां पर बिजली का अभाव रहने से पानी टंकी नहीं भर पाती है। इसके चलते लोगों के लिए पानी की पानी बढ़ गई है।

सीएम ने 2016 में की थी घोषणा : ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम बम्हनी में तिरोड़ी की जलावर्धन योजना का फिल्टर प्लांट बना हुआ है। जहां पर बोनकट्टा पावर हाउस से बिजली आई है। तिरोड़ी में वर्ष 2016 में लोगों की प्यास बुझाने के लिए प्रदेश सरकार के सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा पर जलावर्धन योजना का काम प्रारंभ किया गया था। इसकी लागत 5.29 करोड़ रुपये थी। इस कार्य को करवाने का जिम्मा पीएचई विभाग को सौंपा गया था। पीएचई विभाग ने भी बड़े मुश्किल से काम करने की बात कहते हुए कई वार्डों में बिना पाइप लाइन बिछाकर कार्य को कागजों में पूरा बता दिया। इसके बाद से बड़े मुश्किल से एक टाइम पानी मिल रहा था, लेकिन अभी तीन दिन होने जा रहे हैं जलावर्धन योजना से एक बूंद पानी नहीं आ रहा है।

बावनथड़ी नदी से फिल्टर प्लांट में आता है पानी : जलावर्धन योजना का फिल्टर प्लांट बम्हनी में है और जीवनदायिनी बावनथड़ी नदी से पानी फिल्टर प्लांट में आता है। लेकिन यहां पर बोनकट्टा से पावर हाउस से बिजली आती है, जो कई बार गुल हो जाने से लोगों को अलसुबह से पानी की जुगत में हैंडपंपों व कुओं की रुख करने लगते हैं।

पांच लाख लीटर क्षमता की दो पानी टंकी : तिरोड़ी में पानी की आफत बनी हुई थी। क्षेत्र में कम बारिश होने से बांध, तालाब, नाले, झिरिया सहित अन्य जलस्त्रोत पूरी तरह से भर नहीं पाते थे। इसके लिए मायल नगरवासियों की मांग पर पूर्व की प्रदेश सरकार द्वारा जलावर्धन योजना की स्वीकृति दिलवाई थी, जिसमें पीएचई विभाग की ठेकेदार ने पांच-पांच लाख लीटर क्षमता वाली दो पानी टंकी निर्माण की गई। ग्राम पंचायत तिरोड़ी में पूरे कनेक्शन 600 है। पहले से छह बोर थे जो गर्मी में सफल नहीं होने से बावनथड़ी नदी से पानी फिल्टर प्लांट बम्हनी में लाया जा रहा है। ग्राम पंचायत में 20 वार्डों में 10 हजार की आबादी है।

...............

जलावर्धन योजना का फिल्टर प्लांट ग्राम बम्हनी में है। वहां पर समय पर बिजली नहीं रहने से पानी टंकी नहीं भर पाती है। इसके लिए एक दिन बाद ग्रामीणों को पानी मिल रहा है। विद्युत विभाग के अधिकारी को शिकायत करने पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

-आनंद बरमैया, पूर्व ग्राम सरपंच, ग्राम पंचायत तिरोड़ी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close