बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। विश्व योग दिवस 21 जून मंगलवार को जिला योग से निरोग रहने का संदेश देने के लिए मुख्यालय में स्थित मोती गार्डन में सामूहिक रूप से योग किया गया।इस अवसर पर आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे, बालाघाट विधायक गौरीशंकर बिसेन, कलेक्टर डाक्टर गिरीश कुमार मिश्रा अधिकारी मौजूद रहे।मंगलवार को विश्व योग दिवस होने के चलते नगर के पीजी कालेज, उत्कृष्ट विद्यालय समेत अलग-अलग जगह शासकीय और निजी संस्थानों में भी सामूहिक रूप से योग किया गया।मोती गार्डन में करीब 300 लोगों ने अनुलोम विलोम, धनुरासन, अर्ध हलासन, पद्मासन के अलावा अन्य आसन सामूहिक रूप से किया गया।

विश्व योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय जिला मुख्यालय में मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद, गायत्री परिवार कराते सपोर्ट प्रशिक्षण या एजुकेशन संघ के सहयोग से आयोजित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ योग प्रशिक्षक श्रीराम गौतम, समाजसेवी प्रदीप गुप्ता, जिला समन्वयक मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद कुलदीप सिंह ठाकुर, प्राचार्य राजेश राहंगडाले,निशात सिंह बैस,डा. मिनेंद बिसेन, सुनिता बिसेन, अयोध्या प्रसाद दुबे आचार्य उपस्थित रहे।

योग दिवस पर प्रतिभागियों को किया पुरस्कृत

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के योग दिवस पर दिए गए संदेश का सजीव प्रसारण किया गया। जिसमें सूर्य नमस्कार, प्राणायाम एवं आसन करवाए।कार्यक्रम में इकाई प्रभारी अजय बैस ने आयोजित कार्यक्रम के उद्देश्यों योग दिवस पर हो रहे है।केंद्रीय संचार ब्यूरो के कार्यक्रम की जानकारी दी।योग को अपने जीवन शैली में अपनाने की अपील की।मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक कुलदीप सिंह ठाकुर ने कहा कि योग वह विधा है जो व्यक्तित्व को तन, मन एवं विचारों से मजबूत बनाती है।हमें योगाभ्यास को अपने दैनिक जीवन का अंग बनाना चाहिए। विश्व में बहुत सी ऐसी विधा है जिनका अभ्यास शारीरिक मजबूती प्रदान करता है।लेकिन योगाभ्यास एकमात्र विद्या है। इस कार्यक्रम में योग के प्रचार प्रसार के उद्देश्य के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।जिसमें बच्चों ने योग से संबंधित चित्र बनाए,जिन्हें पुरस्कृत किया गया।इस कार्यक्रम में डा. मिनेंद बिसेन द्वारा योगाभ्यास करवाया गया।इस अवसर पर राकेश महोबिया, निर्मल लिल्हारे सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

इन जगहों में भी हुआ योगः जिले के कटंगी, खैरलाजी, गोरेघाट, लालबर्रा, परसवाड़ा, उकवा, किरनापुर, बैहर, गढ़ी, मलाजखंड, बिरसा, दमोह, लांजी सहित गांव गांव में विश्व दिवस पर योग किया गया।

----

शासकीय महाविद्यालय में योग दिवस पर हुआ आयोजन

वारासिवनी। विश्व योग दिवस का कार्यक्रम महाविद्यालय प्राचार्य डा. प्रवीण श्रीवास्तव के मार्गदर्शन और कार्यक्रम प्रभारी विकास साहू के नेतृत्व में आयोजित किया गया। सुबह छह बजकर 20 मिनट पर सभी महाविद्यालय के सहभागीगण की उपस्थिति में हुआ। उसके बाद सुबह साढ़े छह बजे से छह बजकर चालीस मिनट तक आनलाइन मुख्यमंत्री का संदेश प्रसारण सभी गणों की उपस्थिति में सुना गया।सुबह छह बजकर चालीस मिनट से सात बजे तक प्रधानमंत्री के संदेश का प्रसारण गणों द्वारा सुना गया।

कृषि महाविद्यालय में मनाया गया योग दिवस

कृषि महाविद्यालय मुरझड फार्म वारासिवनी में विश्व योग दिवस के अवसर पर अधिष्ठाता डा. एनके बिसेन के मार्गदर्शन और डा. सुनील रजक के अनुदेशन में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं और सहायक प्राध्यापकों द्वारा योग एवं व्यायाम किए गए।इस मौके पर डा. एनके बिसेन ने योग की महत्ता बताते हुए उसे दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का सभी छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों से आग्रह किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

--------

तिरोड़ी में मनाया गया आठवां विश्व योग दिवस

तिरोड़ी।आठवां विश्व योग दिवस 21 जून मंगलवार को नगर के विभिन्ना जगहों पर आयोजित किया गया। कोरोना संक्रमण के चलते योगाभ्यास पिछले दो साल से सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंधित था।इस दरमियान लोगों ने अपने घरों पर ही रहकर योगभ्यास किया। दो साल बाद नगर में योग को लेकर उद्यान, सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, महाविद्यालय के अलावा अनेक ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने योगाभ्यास किया।नगर में पतंजलि योग समिति, पतंजलि महिला योग समिति, युवा भारत, किसान पंचायत के अलावा गायत्री परिवार, आर्ट आफ लिविंग, संत निरंकारी मिशन के स्वयंसेवकों ने अलग-अलग स्थानों पर योगभ्यास कराया।जवाहर बाल उद्यान एवं संत निरंकारी सत्संग भवन में पतंजलि योग समिति के योग शिक्षक रामप्रसाद चौधरी के अलावा सहायक योग शिक्षक हितेश नागमोते ने योगभ्यास कराया।भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के सयोजक संदीप शर्मा ने योग के लाभ के बारे में बताया गया। विश्व योग दिवस के अवसर पर सभी को योगभ्यास कराया गया। इस मौके पर ग्राम पाथरवाड़ा के स्वयं सेविकाओं में पंचशीला भगत, चेतना भूरे, मनीषा मासुरकर, अरुणा डोंगरे, ज्योति पोगड़े, तिरन गौतम, आसन कटरे, खोमेश्वरी कटरे, गायत्री कटरे, स्वेता बोपचे, भावना ठाकरे, संगीता कावड़े, कविता राऊत अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close