चांद के साथ पति का दीदार

- करवा चौथ पर दिनभर निर्जला रहीं सुहागिनें, रात में पूजन कर मांगी पति की लंबी उम्र

सेंधवा। नईदुनिया न्यूज

करवा चौथ का दिन, मन्नतों वाली रात, हाथों में पूजा की थाली और आसमां में जैसे चांद निकला चेहरों पर खुशियां छा गईं। चांद और करवे का पूजन कर सुहागिनों ने अपने चांद (पति) का चेहरा छलनी से निहारा। पतियों ने निर्जला उपवास करने वाली पत्नी को हाथों से पानी पिलाकर व्रत पूरा कराया। गुरुवार को शहर में महिलाओं ने पति की लंबी उम्र और खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए करवा चौथ का व्रत रखा। दिनभर बिना कु छ खाए-पीए रात में चंद्रदर्शन व पूजन-अर्चन के बाद अन्न-जल ग्रहण कि या। नई साड़ी, लहंगा-चुन्नी जैसे परिधान में सज-संवर कर महिलाएं मंदिरों में पहुंची।

कई जगह हुए उद्यापन

शहर में करवा चौथ पर कई महिलाओं ने उद्यापन का आयोजन भी कि या। चंद्रमा का पूजन और अर्घ्य देने के बाद महिलाओं को भोजन करवाकर उन्हें सुहाग की वस्तुएं दी। गुरुवार को गुरुद्वारे में सिक्ख समाज की महिलाओं ने करवा चौथ की पूजा की। पारंपरिक रिवाजों के मुताबिक सुबह चार बजे सास ने बहू को सरगी दी। वहीं शाम को जवाहरगंज स्थित गुरुद्वारे में सामूहिक पूजन कि या गया। वीरोकोड़ी की कहानी सुनी। इसके बाद थाल घुमाने के साथ सुहाग की लंबी उम्र की कामना की। रात में चंद्र और पति के दर्शन कर व्रत खोला।

17बीएआर-85, 86 व 87- सेंधवा में करवा चौथ पर पति गणेश यादव की पूजा कर पत्नी प्रियंका यादव ने लंबी उम्र की कामना की। फोटो - अंकि त चावड़ा।

Posted By: Nai Dunia News Network