-गृहमंत्री ने की घोषणा, कें द्रीय जेल में चार करोड़ के कार्यों का कि या भूमिपूजन

-कें द्रीय जेल में क्षमता से तीन गुना ज्यादा बंदियों पर जताई चिंता

बड़वानी। नईदुनिया प्रतिनिधि

बड़वानी में कें द्रीय जेल की क्षमता 460 बंदियों की है और वर्तमान में जेल में 1250 से अधिक बंदी हैं। क्षमता से अधिक बंदी होने से अब सेंधवा उपजेल को जिला जेल का दर्जा दिया जाएगा। बड़वानी के समीप तलून में 35 एकड़ जमीन पर 100 बंदियों के लिए खुली जेल बनाई जाएगी। कु क्षी में 24 एकड़ जमीन पर नई उपजेल का निर्माण कि या जाएगा। साथ ही अब प्रदेश के कै दियों पर 45 रुपए के बदले प्रतिदिन 48 रुपए प्रतिदिन खर्च कि ए जाएंगे। यह घोषणा प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन व जिले की प्रभारी मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ ने सोमवार को की।

गृहमंत्री व प्रभारी मंत्री द्वारा कें द्रीय जेल में करीब चार करोड़ की लागत से चार पुरुष व एक महिला बैरक और वॉच टॉवर का भूमिपूजन भी कि या गया। बता दें कि कें द्रीय जेल में पोषणहीन आहार मिलने पर कै दियों ने भोजन का बहिष्कार कर दिया था। सोमवार को गृहमंत्री के आगमन पर भी कै दियों ने भोजन का बहिष्कार जारी रखा। गृहमंत्री व प्रभारी मंत्री अपने निर्धारित कार्यक्रम से करीब एक घंटा देरी से शहर पहुंचे। दोपहर 12.45 बजे मंत्रीद्वय अंजड़ रोड स्थित सर्किट हाउस पहुंचे। यहां बंद कमरे में करीब 15 मिनट चर्चा की। इसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के लिए झामरिया बाग की ओर रवाना हुए। वहां से कें द्रीय जेल में बैरकों का भूमिपूजन करने पहुंचे।

'इसमें कें द्रीय सरकार का भी जोर लगे'

प्रदेश के गृह व जेल मंत्री बाला बच्चन व चिकि त्सा शिक्षा और जिले की प्रभारी मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने जिला मुख्यालय पर 398.38 लाख से कें द्रीय जेल में बनने वाले चार पुरुष व एक महिला बैरक सहित वॉच टावर निर्माण का भूमिपूजन कि या। कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों ने पांच-पांच बार गेती चलाकर भूमिपूजन कि या। इस दौरान जब बड़वानी के भाजपा विधायक प्रेमसिंह पटेल गेती चलाने पहुंचे तो प्रभारी मंत्री डॉ. साधौ ने चुटकी ली कि इसमें कें द्रीय सरकार का भी जोर लगे। वहीं कें द्रीय स्कू ल के सामने पहाड़ी पर बने 307.94 लाख के नवीन सर्किट हाऊस का लोकार्पण कि या। इस दौरान महानिदेशक जेल संजीव चौधरी, कलेक्टर अमित तोमर, पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार, बड़वानी विधायक प्रेमसिंह पटेल, सेंधवा विधायक ग्यारसीलाल रावत, पानसेमल विधायक चन्द्रभागा कि राड़े, जिपं अध्यक्ष लतादेवी रावत, उपाध्यक्ष रमेश चौहान, जेल उप महानिरीक्षक संजय पांडे, जेल अधीक्षक डीएस अलावा, एसबी शरण, कांग्रेस जिला अध्यक्ष वीरेंद्रसिंह दरबार, जनपद अध्यक्ष मनेंद्ररायसिंह पटेल, नपाध्यक्ष लक्ष्मण चौहान, रत्नदीप मोयदे आदि उपस्थित थे।

फिर भी दोगुनी रहेगी कै दियों की संख्या

गौरतलब है कि सन्‌ 1860 में निर्मित शहर की जेल को वर्ष 2013 में कें द्रीय जेल का उन्नयन मिला है। इसके बावजूद आज तक इसके विस्तार को लेकर कि सी ने ध्यान नहीं दिया। पूर्व सरकार में जिले से जेल मंत्री होने के बावजूद कोई पहल नहीं की गई। वर्तमान सरकार में गृहमंत्री व जेल मंत्री बाला बच्चन ने यहां पुरुषों के लिए चार व एक महिला बैरक की स्वीकृति प्रदान की। हालांकि 456 कै दियों की क्षमता वाली इस जेल में अभी 1250 कै दी सजायाफ्ता हैं। ऐसे में पांच नए बैरक बनने से सिर्फ 100 कै दियों को राहत मिलेगी। जेल में क्षमता से दोगुने कै दियों की स्थिति यथावत रहेगी।

नवीन सर्किट हाउस से दिखेगा संपूर्ण शहर

गृहमंत्री व प्रभारी मंत्री ने कें द्रीय विद्यालय के सामने पहाड़ी पर निर्मित नवीन सर्किट हाउस का लोकार्पण कि या। इसका निर्माण 307.94 लाख से हुआ है। यहां से संपूर्ण बड़वानी नगर का विहंगम दृश्य दिखाई देता है। नवीन सर्किट हाउस में चार सूट, एक डाइनिंग कक्ष, एक वेटिंग कक्ष, डारमेंट्री व दो सर्वेंट आवास बने हैं।

09बीएआर-61बैरकों के शिलान्यास अवसर पर उपस्थित गृहमंत्री बाला बच्चन, प्रभारी मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, महानिदेशक जेल संजीव चौधरी, कलेक्टर अमित तोमर व अन्य।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket