बड़वानी(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

जिले के दुर्गम और पहुंचविहीन क्षेत्रों से गर्भवती महिलाओं को नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाकर संस्थागत प्रसव कराने के लिए जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत बाइक एंबुलेंस का प्रयोग किया जा रहा है। यह एंबुलेंस विकासखंड पाटी के ग्राम सिवनी में रहेगी। जहां से यह आसपास के दुर्गम क्षेत्रों से आने वाली गर्भवती महिलाओं को बोकराटा के स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाएगी।

यह निर्देश कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने इस संबंध में सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि यह योजना सफल होने पर इसके विस्तार का प्रोजेक्ट बनाकर शासन को भेजा जाएगा। इससे जिले के सभी दुर्गम क्षेत्रों से गर्भवती महिलाओं को समय पर लाकर संस्थागत प्रसव कराते हुए मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने में सहायता मिलेगी। बता दें कि इस पायलेट प्रोजेक्ट के तहत बाइक एम्बुलेंस को मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण केंद्र इंदौर के अधिकारियों ने अपने संसाधन से उपलब्ध कराया है। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण केंद्र इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि यदि जिले का यह पायलेट प्रोजेक्ट सफल हो जाता है तो विद्युत वितरण केंद्र के अधिकारी एक ओर बाइक एम्बुलेंस जिले को उपलब्ध कराएंगे।

जिले के एक व्यक्ति को किया बांडओवर

बड़वानी। कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने जिले के सेंधवा निवासी कैलाश पुत्र दौलत को 50 हजार रुपये का बांडओवर किया है। यह व्यक्ति को अगले सात दिवस में कलेक्टर न्यायालय में उपस्थित होकर प्रतिभूति राशि और बंधपत्र देना होगा। अन्यथा की स्थिति में प्रावधान अनुसार कार्रवाई की जाएगी। जानकारी अनुसार बांडओवर किए गए इस व्यक्ति पर जिला बदर की कार्रवाई प्रस्तावित थी। इस कारण कलेक्टर ने सुनवाई बाद इसके विरुद्ध बांडओवर की कार्रवाई की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local