*ठीकरी में नगर परिषद प्रत्याशियों की बैठक के साथ किया चुनाव चिन्हों का वितरण

बड़वानी/ठीकरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के साथ ही ठीकरी और निवाली में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर तैयारी जारी है। नाम वापसी के बाद जहां मैदान में स्थिति स्पष्ट हो गई, वहीं निवाली नगर परिषद में मैदान में डटे बागी नेताओं से मनुहार का दौर देर शाम तक जारी रहा। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने बागियों को मनाने और समर्थन पाने की जुगत लगाई लेकिन सफलता नहीं मिली। इस पर भाजपा के जिलाध्यक्ष ओम सोनी ने पार्टी के खिलाफ बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे 13 सदस्यों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया। भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी संतोष मुलेवा के अनुसार देर शाम को इनके निष्कासन के आदेश जारी कर दिए गए। इनमें एक युवा मोर्चा का तो एक अजजा मोर्चा का मंडल अध्यक्ष है। उधर, ठीकरी में नगर परिषद प्रत्याशियों की बैठक के साथ ही चुनाव चिन्हों का वितरण किया गया।

निवाली नगर परिषद निवाली में मैदान में दोनों ही दलों के बागी नेता डटे हुए हैं। इन बागी नेताओं द्वारा चुनावी समीकरण प्रभावित किए जाने को लेकर दिनभर चर्चा जारी रही। वहीं राजनीतिक सूत्रों के अनुसार मैदान में मौजूद बागियों को अपनी पार्टी के लिए ही काम करने के लिए वरिष्ठ नेता मनाते रहे। उधर, जयस संगठन ने भी अपने प्रत्याशी वार्डों में उतारे हैं, वह भी दोनों दलों की चिंता बढ़ा रहे हैं। भाजपा पदाधिकारियों ने अपने स्तर पर बागी प्रत्याशियों को मनाने का प्रयास किया। गुरुवार को दिनभर की कवायद के बाद जब सफलता नहीं मिली तो बागियों पर कार्रवाई शुरू कर दी। चुनाव मैदान में डटे सभी 13 बागी प्रत्याशियों को पार्टी से बाहर कर दिया।

ठीकरी में गुरुवार को स्थानीय जनपद पंचायत सभागृह में नगर परिषद के 15 वार्डों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें चुनाव आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन की जानकारी दी गई। तहसीलदार डा. मुन्नाा अड़ ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार ठीकरी नगर परिषद के चुनाव के लिए नाम निर्देशन की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। जो प्रत्याशी मैदान में है, उन लोगों को चुनाव चिन्हों का वितरण किया गया। वहीं आचार संहिता का पालन करते हुए हिदायत भी दी गई है। राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त प्रत्याशियों को राष्ट्रीय पार्टियों के चिन्ह दिए गए। निर्दलीय प्रत्याशियों को आयोग के द्वारा चिन्हों का वितरण किया गया।

75 हजार की राशि खर्च कर सकते हैं प्रत्याशी

आयोग के निर्देशानुसार 75 हजार रुपये तक की राशि चुनाव में प्रत्याशी खर्च कर सकते हैं। अगर इससे अधिक की राशि खर्च होती है तो उन्हें लेखा-जोखा देना होगा। इसलिए आयोग ने फार्म निर्देशन के दौरान प्रत्याशियों के नए बैंक खातों की बैंक पासबुक की डिटेल जमा कराई है। इसके बावजूद अधिक राशि खर्च करने पर आयोग नोटिस जारी खर्च की गई राशि का विवरण प्रत्याशियों को देना होगा। वहीं नगर परिषद के मतदान इवीएम के द्वारा होना है। जिसके लिए चुनाव कराने वाले कर्मचारियों को ट्रेनिंग दिए जाने की बात भी कही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close