बालसमुद/बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के समीप बजट्टा में कृषि विज्ञान केंद्र पर किसान सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विविध कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण हुआ, वहीं प्रदेश के पशुपालन एवं सामाजिक कल्याण मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्राकृतिक खेती और उसके साथ पशुपालन आज की महती आवश्यकता है। सरकार प्राकृतिक खेती और पशुपालन के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है।क्षेत्र के किसान प्राकृतिक खेती से कम लागत में अच्छा उत्पादन लें। इसके लिए सिर्फ उन्हें एक देशी गाय पालना होगी। क्योंकि एक देशी गाय से प्राप्त गोमूत्र से 25 एकड़ क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की जा सकती है।

मंत्री पटेल ने कहा कि प्राकृतिक खेती के लिए राज्य सरकार ने विविध योजनाएं चलाई हैं, वहीं राज्य सरकार अब ऐसे किसान जो प्राकृतिक खेती के लिए देशी गाय पालेंगे, उन्हें सरकार प्रतिमाह 900 रुपये का अनुदान देगी। इससे जहां हमारे खेत जहरीले बनने से रुक सकेंगे, वहीं गोवंश की भी रक्षा हो सकेगी। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष ओम सोनी एवं प्रदेश किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह राजपूत ने भी किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित करते हुए बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों को प्रति वर्ष सम्मान निधि के रूप में 10 हजार रुपये पांच किस्तों में दे रही है। इससे छोटे किसानों को जरूरत के समय कृषि आदान लाने में सहुलियत हुई है। इस दौरान अतिथियों ने उपस्थित स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी आव्हान किया कि वे जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम छोर पर रहने वालों तक पहुंचाए। जिससे वे भी इससे लाभ लेकर अपना एवं क्षेत्र का विकास कर सके। इस दौरान जिला किसान मोर्चा के अध्यक्ष जगदीश धनगर, कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डा. एसके बड़ोदिया एवं क्षेत्र के प्रगतिशील किसान सुरेश मुकाती, सुभाष जोशी ने भी प्राकृतिक खेती किस प्रकार की जाए, उससे कैसे लागत कम होते हुए दुगना लाभ प्राप्त होता है इसके बारे में विस्तार से बताया।

कन्या पूजन कर किसानों को बांधा साफा

कार्यक्रम में किसानों का साफा बांधकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत कन्याओं के पूजन के साथ की गई । मंत्री पटेल ने भी दो किसानों को साफा बांधा और उन्हें प्रोत्साहित किया। इस दौरान अतिथियों ने क्षेत्र की सोसायटियों के ऐसे किसान जो नियमित है, उन्हें प्रशंसा पत्र देकर भी सम्मानित किया । साथ ही कैबिनेट मंत्री एवं अतिथियों ने ग्राम कसरवाद में निर्मित उपस्वास्थ्य केद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य भवन, नल-जल योजना का लोकापर्ण किया। वहीं ग्राम तलुनखुर्द में बनने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन भी किया।इस दौरान सांसद प्रतिनिधि वासुदेश मुकाती, जगदीश मुकाती, बड़ी संख्या स्थानीय जनप्रतिनिधि, किसान एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

अंजड के ग्राम बोरलाय में किया मांगलिक भवन का भूमिपूजन

अंजड। कैबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने शनिवार को ग्राम बोरलाय पहुंचकर वहां पर अनुसूचित जाति बस्ती विकास योजना के तहत बनने वाले मांगलिक भवन का भूमिपूजन कर कार्य की शुरुआत की। इस दौरान उनके साथ क्षेत्र के सुभाष जोशी, कृष्णा गोले व बोरलाय के वरिष्ठजन उपस्थित थे।मंत्री पटेल ने बताया कि यह मांगलिक भवन निर्धारित समय पर पूर्ण होगा।जिससे उन्हें अपने पारिवारिक आयोजन के लिए एक सुसज्जित मांगलिक भवन निश्शुल्क उपलब्ध रहेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close