बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शासकीय कन्या महाविद्यालय में अब छात्राओं को इंटर्नशिप और अन्य पाठ्यक्रमों की सौगात मिलेगी। इसके तहत महाविद्यालय में प्रवेशित छात्राओं को इंटर्नशीप, अकादमिक संरचना, मेजर, माइनर, वैकल्पिक व व्यवसायिक विषय सहित परियोजना कार्य, सामुदायिक जुड़ाव संबंधी पाठ्यक्रमों से अवगत कराया जाएगा। द्वितीय, तृतीय वर्ष की छात्राओं के लिए सेतु पाठ्यक्रम की संकायवार समय-सारिणी बनाई जाएगी। इससे छात्राओं को नए कोर्स व विषयों की भी शिक्षा मिल सकेगी।

यह निर्णय महाविद्यालय में आयोजित एक्यूएआर बैठक के दौरान लिए गए। प्राचार्य डा पुरुषोत्तम गौतम ने बताया कि नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में महाविद्यालय की आईक्यूएसी के तत्वावधान में शासन के निर्देशानुसार बैठक का आयोजन किया गया। इसमें वर्षभर की शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों की कार्य योजना, 31 मई 2022 को समाप्त हुए शैक्षणिक सत्र की एक्यूएआर तैयार करना, प्रवेश व परीक्षा 2022 पर चर्चा की गई।जिसमें सत्र 2022-23 में आयोजित होने वाली शैक्षणिक व अन्य गतिविधियों पर चर्चा की गई व सुझाव मांगे गए तथा महाविद्यालय में प्रवेशित छात्राओं के मार्गदर्शन के लिए इन्डक्शन कार्यक्रम आयोजित करने की कार्ययोजना बनाई गई। इसके तहत महाविद्यालय में प्रवेशित छात्राओं को अकादमिक संरचना, मेजर, माइनर, वैकल्पिक व व्यवसायिक विषय सहित परियोजना कार्य, इन्टर्नशिप,सामुदायिक जुड़ाव संबंधी पाठ्यक्रमों से अवगत कराया जाएगा।महाविद्यालय में प्रवेशित छात्राएं प्रतिदिन तक महाविद्यालय में उपस्थित रहकर इंडक्शन व सेतु पाठ्यक्रम में भाग लेकर उचित मार्गदर्शन प्राप्त कर सकती है।

इग्नू के विषय भी शामिल

प्राचार्य डा गौतम के अनुसार नए शिक्षा सत्र में इग्नू की भी कक्षाएं लगेंगी।इस बार महाविद्यालय को इग्नू का केंद्र बनाया गया है।इसके तहत इग्नू के विविध पाठ्यक्रमों की पढ़ाई हो सकेगी। विविध विषय शुरू किए गए हैं जिनसे क्षेत्र की छात्राओं को लाभ मिलेगा।बैठक का संचालन जगदीश मुजाल्दे ने किया।इस दौरान वरिष्ठ प्राध्यापक डा. वंदना भारती, डा. कविता भदौरिया, डा. स्नेहलता मुझाल्दा, डा. मनोज वानखेड़े, डा. विक्रम सिंह चौहान, डा. दिनेश सोलंकी, डा. महेश कुमार निंगवाल सहित समस्त शैक्षणिक स्टाफकर्मी उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close