बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना पर आगामी 48 घंटे बाद लगाम लगना शुरू हो जाएगी। जिले में शनिवार से कोरोना काल मिटाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की रगों में वैक्सीन दौड़ने लगेगी। बुधवार देर रात जिले में 8600 वैक्सीन डोज प्राप्त हुए हैं। इसके बाद अब टीकाकरण की तैयारियां को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रथम टीका सफाई कर्मचारी को लगेगा। इंदौर से जिले में आई कोरोना वैक्सीन सुविधायुक्त स्टोर रूप में रखवाई गई है। इसकी सुरक्षा का जिम्मा खाकी के सुपुर्द किया गया है। 16 जनवरी को अधिकारियों की मौजूदगी में इसे खोलकर टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी।

जिले में प्रथम चरण में 3800 स्वास्थ्य कर्मियों को 28 दिन के अंतराल में दो बार डोज दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में 10 प्रतिशत वेस्ट संभावना है। प्रथम चरण में तय की गई प्राथमिकता अनुसार ही लोगों को यह वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए पंजीकृत लोगों को एक दिन पहले मैसेज भेजा जाएगा कि उन्हें किस दिन जिला अस्पताल वैक्सीन लगाने आना है। गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेसिंग कर अधिकारियों से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह से जांची-परखी गई है और पूर्णतः सुरक्षित है। कोरोना वैक्सीन सर्वप्रथम फ्रंटलाइन वर्करों को लगाया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग के शासकीय, अशासकीय कर्मचारी शामिल हैं। कलेक्टोरेट में हुई वीसी में कैबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल, कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व धर्मगुरु शामिल थे।

सीएमएचओ डॉ. अनिता सिंगारे ने बताया कि प्रथम चरण में लगने वाली वैक्सीन के लिए 8600 वैक्सीन का डोज प्राप्त हो चुका है। यह वैक्सीन 16 जनवरी को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक जिला चिकित्सालय बड़वानी में पंजीकृत लोगों को लगाई जाएगी। एक दिन में सौ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस