बड़वानी(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायतों के होने वाले निर्वाचन के मद्देनजर स्थानीय निर्वाचन आयोग के आयुक्त बसंत प्रतापसिंह ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने आयोग की प्राथमिकताओं से अवगत कराया। वहीं जिलों में चल रही विभिन्ना गतिविधियों की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। आयोग की इस बैठक में एनआईसी बड़वानी के माध्यम से कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा राठौर व इलेक्शन सुपरवाइजर सुंदरलाल गुप्ता ने भाग लिया।

कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी शिवराजसिंह वर्मा ने बताया कि जिले के सातों विकासखंडों में पंचायतों की सीमाओं के निर्धारण के बाद अब 478 पंचायतों में सरपंच और 7662 पंचों, 15 जिला पंचायत सदस्यों व जनपदों में 139 सदस्यों का निर्वाचन होना है। इसके लिए 1498 मतदान केंद्र बनाए हैं। इनका भौतिक सत्यापन पुलिस व राजस्व अधिकारियों के माध्यम से करवाया है। इसमें से 310 संवेदनशील और 18 अतिसंवेदनशील के रूप में चिन्हांकित कर पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। वहीं मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला पंचायत सीईओ को सेंस का जिला स्तरीय नोडल अधिकारी और जनपदों के सीईओ को अपने विकासखंड के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

कदम कदम बढ़ाए जा खुशी के गीत गाए

बड़वानी। शासकीय माध्यमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रार्थना सभा में 'कदम कदम बढ़ाए जा खुशी के गीत गाए जा, यह जिंदगी है कौम की तू कौम पर लुटाए जा' गीत प्रस्तुत किया। इस दौरान नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जीवन परिचय बताते हुए बताया कि 21 अक्टूबर 1943 को सशक्त क्रांति द्वारा भारत को स्वतंत्र कराने के उद्देश्य से आजाद हिंद फौज का गठन किया। साथ ही नेताजी के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला। इस दौरान संस्था के प्रधान पाठक नंदेश सोलंकी, उच्च श्रेणी शिक्षक उरपी अवाया, माध्यमिक शिक्षक अनारसिंह अवास्या, संतोष अवास्या, अनीता चोयल, कविता अवास्या, अनीता मुकाती, चंदू पटेल व विद्यार्थी उपस्थित थे।

किसानों की आय दोगुनी करने की कार्ययोजना

बड़वानी। कलेक्टोरेट में गुरूवार को वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य पालन व सहकारिता विभाग की समीक्षा कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा की गई। इसमें एनआईसी के माध्यम से कलेक्टर और संबंधित विभागों के जिला अधिकारियों ने भाग लेकर अपनी प्रगति से अवगत कराया। वहीं भविष्य की कार्य योजना के बारे में भी जानकारी दी। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा व संबंधित विभागों के जिला अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत ड्रीप सिंचाई व मधुमक्खी पालन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। एक जिला-एक फसल के अंतर्गत जिले में अदरक फसल का चयन करए उद्यानिकी विभाग द्वारा किसानों का एफपीओ बनाने का कार्य किया जा रहा है। ताकि किसान अदरक प्रसंस्करण इकाई के माध्यम से अच्छी आय प्राप्त कर सके।

विवाह समारोह में आए लोगों ने किया विवाद

निवाली। नगर के सुभाष मार्केट में गुरुवार को एक विवाह आयोजन में आए बाहर के लोगों ने स्थानीय लोगों से विवाद किया। थोड़ी ही देर में माहौल गरमा गया और लोगों की भीड़ जमा हो गई। हालांकि सूचना मिलने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और मामले को शांत किया। थाना प्रभारी विनय आर्य ने बताया कि दोनों पक्षों को समझाईश देकर मामला शांत करवा दिया गया। किसी भी पक्ष ने रिपोर्ट नहीं की।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local