सेंधवा (नईदुनिया न्यूज)। शहर से अंचल में चलने वाले दर्जनों छोटे-बड़े यात्री वाहन अनफिट होने के चलते यात्रियों की जान से खिलावड़ करते हुए दौड़ रहे हैं। अनफिट और भंगार यात्री वाहनों और बसों के चलते कई बार यात्रियों की जान पर बन आती है। बावजूद इसके जिम्मेदार इन भंगार यात्री वाहनों को नहीं रोक पा रहे हैं। सरकार द्वारा भले ही जनहित को ध्यान में रखते हुए नियम बनाए जाते हो, लेकिन इनके पालन में भारी कोताही बरती जा रही है। ऐसे ही नजारे बसों व अन्य यात्री वाहनों के संचालन में देखने को मिलते है।

शहर से कई रूटों पर चलने वाली बसों की हालत बहुत खराब हो चुकी है। बावजूद इन्हें रंग-रोगन कर चलाया जा रहा है। बस संचालकों द्वारा परिवहन विभाग के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। शहर से ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली कई बसें कंडम अवस्था में पहुंच गई है। इसके बाद भी यह तेजी से सड़कों पर दौड़ रही है। इनमें सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी तो उठानी ही पड़ती है, साथ में जान भी जोखिम में बनी रहती है। ग्रामीण इलाकों में चलने वाली बसों में क्षमता से अधिक सवारी को बैठाया जा रहा है। व्यवसायिक बड़े वाहनों के अलावा छोटे वाहनों जैसे कार, साइकिल, स्कूटर, मोटरसाइकिल, रिक्शा आदि भी कंडम स्थिति में होने के कारण सड़कों पर दौड़ते है। जो फिटनेस के कारण हादसों का सबब बनते है।

वाहनों में ओवरलोडिंग

शहर से महाराष्ट्र के शिरपुर के लिए प्रतिदिन करीब 50 से अधिक वाहन लोगों को ठूंस कर और पीछे लटका कर ले जाते हैं। कई बार हादसे हो चुके हैं। वर्ष 2010 में ग्राम गवाड़ी में वाहन दुर्घटना में 23 लोगों की मौत हो गई थी।

परमिट, फिटनेस की सूची चस्पा नहीं

विभागीय स्तर पर समय-समय पर जारी होने वाले निर्देशों में यह बिंदु भी प्रमुखता से रहता है कि बस के अगले हिस्से में परमिट, रूट बौर फिटनेस की जानकारी की सूची को चस्पा किया जाना चाहिए लेकिन कई बसों पर पर यह जानकारी दिखाई नहीं देती।

वाहनों में होने वाली ओवरलोडिंग के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। समय-समय पर अनफिट वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई की जाती है।

- रितु अग्रवाल, जिला परिवहन अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस