ठीकरी। नगर में नवरात्र की महानवमी पर गुरुवार को कन्याभोज व पूर्णाहुति के साथ समापन हुआ। नगर में कई स्थानों पर माता की मूर्तियों की स्थापना की गई थी। युवाओं ने पावागढ़ से जोत लाकर पंडालों में स्थापित कर सेवा सत्कार किया। बालिकाओं, महिलाओं व पुरुषों द्वारा अलग-अलग संकल्प लेकर माता आराधना व उपवास किए गए। पंडालों में गरबों की धूम रही। नवरात्र के आखरी दिन मंदिरों व पांडालों में हवन का आयोजन हुआ। नगर के भवानी माता मंदिर में पं. संतोष शर्मा द्वारा विधि विधान के साथ हवन संपन्ना कराया गया। वहीं नवशक्ति गरबा मंडल सहित भवानी माता मंदिर व मोटी माता मंदिर सहित दुर्गा पांडालों में हवन का आयोजन किया गया। अनुराग गुप्ता व उनकी पत्नी वैशाली गुप्ता यजमान के रूप में मौजूद रहे। शाम के समय पूर्णाहुति के बाद महाआरती कर प्रसादी का वितरण किया गया। माता रूपी ज्वारों व प्रतिमाओं का विसर्जन नगर की बोराड नदी में किया गया। वहीं नगर के युवा पंकज गुप्ता द्वारा सामूहिक कन्या भोज का आयोजन कराया गया। इसमें नगर की नन्ही बालिकाओं सहित भैरवान के रूप में बालकों ने खीर-पूरी, सब्जी का भोजन ग्रहण किया।

महानवमी पर देवी मंदिरों में दर्शनों के लिए उमड़े भक्त

खरगोन। नवरात्र पर शहर सहित अंचल तक उल्लास का वातावरण है। गुरुवार को महानवमी पर माता मंदिरों के साथ ही जगह-जगह धार्मिक अनुष्ठानों के साथ कन्या भोज के साथ भंडारों का आयोजन हुआ। मंदिरों में सुबह से ही माता के दर्शनों के लिए भक्तों की आवाजाही शुरू हो गई थी। कई परिवारों में महानवमी पर कुलदेवी माता का पूजन किया गया। माता मंदिरों के साथ घरों में श्रद्घालुओं द्वारा मातारूपी कन्याओं को भोजन भी कराया गया। ऊन स्थित महालक्ष्‌मी मंदिर में हवन का समापन हुआ, जहां बड़ी संख्या में श्रद्घालुओं ने दर्शन-पूजन किया।

उल्लेखनीय है कि दशहरे पर नए वस्तुओं को खरीदने की परंपरा के चलते बाजार में दिनभर चहल-पहल बनी रही। राधावल्लभ मार्केट, पोस्ट-आफिस चौराहा, नूतन नगर, ज्योति नगर, चमेली की बाड़ी, जैतापुर, बैंक कॉलोनी, तालाब चौक क्षेत्र की बस्तियों सहित अन्य स्थानों पर गरबा टीमों ने रंगारंग गरबों की प्रस्तुतियां दी। ज्योति नगर आयोजन समिति के नितिन मालवीय, राघवेंद्र आचार्य, दिलीप सोनी ने बताया कि आयोजन में प्रत्येक उम्र की बच्चियों को प्रस्तुति का मौका दिया गया। नवदीप गरबा मंडल के सदस्यों ने बताया कि आयोजन में भारतीय संस्कृति और सुरक्षा का ध्यान रखा गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local