बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर सहित क्षेत्र में गुरुवार को मकर संक्रांति की खासी धूम रही। इस दौरान लोगों के चेहरों पर पर्व की खुशियां नजर आई। वहीं हवा के साथ इठलाठी पतंगों से आसमान सराबोर नजर आया। युवा-बच्चे दिनभर पतंगों की जुगलबंदी करते और कटी पतंगे लूटते नजर आए। साथ ही दिनभर घर-परिवार व परिचितों का तिल-गुड़ से मुंह मीठा रहा। वहीं लोग गौमाता को चारा-रोटी और जरुरतमंदों को भोजन करवाकर दान-पुण्य का लाभ लेते नजर आए।

इस मौके पर घर-मंदिरों में विभिन्ना दान-पुण्य व पूजन हुए। समीपस्थ राजघाट पूर्व नर्मदा बेकवाटर किनारे बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर मां नर्मदा में पुण्य स्नान किया। यहां सुबह से ही श्रद्धालुओं को आवाजाही शुरू हो गई थी। श्रद्धालुओं ने शुभ मुर्हुत में नर्मदा में आस्था की डुबकी लगाई और पुण्य स्नान किया। इसके बाद मां नर्मदा की पूजा अर्चना कर गरीबों को दान स्वरूप रूपए, अन्ना, कपड़े वितरित किए। इस अवसर पर बेकवाटर किनारे पूजन सामग्री, नारियल, अगरबत्ती आदि की खूब बिक्री हुई।

कलेक्टोरेट में सभी का मुंह मीठा कराया

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने कलेक्टोरेट पहुंचकर सभी का तिल पट्टी से मुंह मीठा कराया है। इस दौरान कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा सहित अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधि व आमजनों ने भी कैबिनेट मंत्री पटेल का मुंह मीठा कराया।

मुंह मीठाकर आदान-प्रदान किए उपहार

संक्रांति पर परंपरागत रूप से घर-घर तिल-गुड़ की मिठास घुली। घरों में दिनभर रिश्तेदार-परिचितों की आवाजाही रही। युवतियों-बालिकओं ने अपनी सखी-सहेलियों के घर पहुंचकर एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया और उपचारों का आदान-प्रसाद किया। वहीं शहर में सजी पतंगों की दुकानों पर दिनभर युवा व बच्चे खरीदी करते दिखाई दिए। कोई युवा खेल मैदान पर, तो कोई मकानों की छतों पर से पतंग उड़ाते दिखे। वहीं कई बच्चे कटी पतंगे लूटते नजर आए।

गो सेवा को उमड़ा शहर

गुरुवार सुबह मां नर्मदा गोशाला ट्रस्ट द्वारा गोमाता की शोभायात्रा निकाली। इस दौरान गोमाता की पूजन-अर्चना और सेवा चाकरी के लिए शहर उमड़ पड़ा। पूरे मार्ग लोगों द्वारा गोमाता का पूजा-अर्चना कर अनाज, मिष्ठान्ना खिलाया। वहीं हाथठेले पर भगवान श्रीकृष्ण की सज्जित प्रतिमा के पूजन-दर्शन किए। साथ ही स्वैच्छिक रूप से दान-दक्षिणा की। गोशाला से शुुरु हुई यात्रा कारंजा, मोटीमाता, कालिका माता, चंचल चौराहा, जैन मंदिर, रानीपुरा, हनुमान मंदिर, योग माया मंदिर, भवानी माता मंदिर, झंडा चौक, रणजीत चौक, एमजी रोड होकर पुनः गोशाला पहुंची।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस