बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यह अन्नादाता की बेबसी ही है कि तमाम कानूनों व राजनीतिक वादों के बावजूद उसे आज भी अपनी उपज का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है। ऐसे ही एक मामले में नईदुनिया ने 22 नवंबर को एक किसान की समस्या को प्रमुखता से उठाया। इसमें इंदौर तक जाने के बाद भी किसान को उसकी गिलकी की उपज के लिए महज डेढ़ रुपये प्रतिकिलो का भाव मिला। किसान को उपज की लागत निकलना तो दूर इस राशि से उपज भेजने का भाड़ा भी नहीं निकल सका। जानकारी अनुसार यह स्थिति सिर्फ गिलकी के साथ नहीं है, बल्कि अन्य सब्जियां भी दीपावली के बाद बेभाव हो गई है। वहीं खेरची भाव समान बने हुए हैं।

जिले की सबसे बड़ी सब्जी मंडी राजपुर की ही बात की जाए तो यहां दीपावली के बाद सब्जियों के थोक भाव आधे से भी कम हो गए हैं। वहीं कई सब्जियां तो एक से पांच रुपये किलो तक हो गई है। ऐसे में किसान के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। इससे किसान या तो अपनी सब्जियां मवेशियों को खिला रहे हैं या अपनी खड़ी फसल पर कल्टीवेटर चलाकर अगली फसल की तैयारी कर रहे हैं। इसमें उन किसानों की समस्या और अधिक हो गई है जिन्होंने बैंक से या अन्य स्त्रोतों से कर्ज लेकर फसल लगाई थी। एक बार फिर किसान अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है।

मुख्यमंत्री आगमन पर बंद रखेंगे मंडियां

उपज के उचित दाम ना मिलने को लेकर भारतीय किसान संघ भी सक्रिय हुआ है। भाकिसं जिलाध्यक्ष मंशाराम पंचोले ने बताया कि सब्जियों सहित अन्य उपज के उचित दाम ना मिलना एक बड़ी समस्या है। यदि किसान को उपज का लागत मूल्य भी ना मिले तो कृषि कानूनों का क्या लाभ? उन्होंने बताया कि 27 नवंबर को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का राजपुर दौरा संभावित है। इस दौरान उन्हें ज्ञापन सौंप समस्या से अवगत कराएंगे। साथ ही मंडियों में समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू ना होने से जिले सहित आसपास के जिलों में मंडी बंद रख विरोध प्रदर्शन करेंगे।

करेंगे हर संभव प्रयास

राज्यसभा सदस्य डॉ. सुमेरसिंह सोलंकी ने बताया कि किसान को उपज का उचित दाम मिलना ही चाहिए। नईदुनिया के माध्यम से मिली जानकारी के लिए कृषि मंत्री को पत्र लिख उचित कार्रवाई की मांग करेंगे। साथ ही किसानों के हित में हर संभव प्रयास करेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस