बड़वानी(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

शहर सहित क्षेत्र में शनैश्वरी अमावस्या धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर शहर के सांईनाथ कालोनी स्थित साईं शनैश्चर मंदिर में हवन-पूजन के आयोजन हुए। वहीं इस दौरान वर्ष के अंतिम सूर्यग्रहण के मद्देनजर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने नर्मदा पुण्य स्नान कर सूर्य को अर्घ्य दिया।

बता दें कि इस बार मार्गशीर्ष अमावस्या सुकर्मा योग में मनाई गई। इस दौरान शहर के ओलंपिक सर्कल स्थित शनि मंदिर और सांईनाथ कालोनी स्थित मंदिर में दिनभर श्रद्धालुओं ने पूजन-अर्चन का लाभ लिया। सांई मंदिर स्थित शनि मंदिर में सुबह बाबा का अभिषेक कर श्रृंगार किया गया। हवन में आहुतियां डाल महाआरती की गई। साथ ही श्रद्धालुओं को प्रसादी वितरित की गई। श्रद्धालुओं ने काला कपड़ा, काला तिल, सरसों तेल आदि से भगवान का अभिषेक कर जीवन में सुख-समृद्धि की कामनाएं की।

जरूरतमंदों को भोजन वितरित किया

प्रति अमावस्या पर जरुरतमंदों को भोजन वितरण करने वाली ग्राम तलून की असहाय मित्र मंडल ने जिला अस्पताल परिसर में दाल-रोटी, चावल व सब्जी वितरित की। अजीत जैन ने बताया कि मंडल द्वारा प्रति अमावस्या पर इस तरह सेवा कार्य किया जाता है। जिला अस्पताल में बड़वानी सहित आलीराजपुर, धार, झाबुआ, खरगोन आदि जिलों से उपचार के लिए आए मरीजों व उनके परिजनों को भरपेट भोजन करवाकर सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया। इस दौरान हरिओम खदसौदनी, मिथुन यादव, रामू कुशवाहा, नारायण जामनेर, रितेश मायरिया, दिलीप पिपले आदि मौजूद थे।

टंट्या मामा के शहादत दिवस पर नमन किया

04बीएआर-53- बड़वानी के समीप ग्राम बालकुआं में आयोजित शिविर में विद्यार्थियों को जानकारी देते यातायात प्रभारी।

बड़वानी(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का सात दिवसीय ग्रामीण शिविर ग्राम बालकुआं में शनिवार को छठे दिन स्वयं सेवकों ने परियोजना कार्य के तहत जननायक टंट्या मामा के शहादत दिवस के अवसर पर भीमा नायक स्मारक धाबाबावड़ी पहुंचकर सफाई अभियान चलाया। साथ ही शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। वहीं आसपास ग्रामों में नारी सशक्तिकरण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, शिक्षा का प्रचार प्रसार, पर्यावरण संरक्षण, वनों का महत्व, पानी संग्रहण आदि की जागरुकता फैलाई। डा. बलराम बघेल ने संबोधित कर शहीद भीमा नायक के जीवनवृत्त पर प्रकाश डाला।

शिविर में बौद्धिक सत्र में अनिता चोयल ने स्वयंसेवकों व ग्रामीणों को विधिक सेवा प्राधिकरण के बारे में जानकारी दी। साथ ही 11 दिसंबर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के बारे में जानकारी दी। वहीं साइबर सेल के रितेश खत्री ने आनलाइन पेमेंट, यूपीआई नंबर और कैशबैक लाटरी जैसी विभिन्ना प्रकार की बैंकिंग सुविधाओं में फ्राड से बचने के लिए सावधान रहने का आह्वान किया। इसी तरह यातायात थाना प्रभारी रजनी भार्गव ने स्वयंसेवकों द्वारा किए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से यातायात नियमों का पालन करने का आह्वान किया। डीएसपी निकिता सिंह ने लड़कियों व महिलाओं को फर्जी लोगों से सावधान रहने और ब्लैक मेलिंग जैसी समस्याएं दूर करने के लिए पुलिस की सहायता लेकर मुकाबला करने की बात कही। जबकि डा. टीएस मेहता ने आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के बारे में जानकारी दी। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी डा.बलराम बघेल, डा.राजमलसिंह राव, डा.श्वेता कटिहार सहित स्वयंसेवक मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local