*नशे से आजादी पखवाड़े के तहत छात्राओं ने बनाई मानव श्रृंखला

बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मादक पदार्थों के दुरुपयोग व अवैध व्यापार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के तहत जिले में भी नशे से आजादी के पखवाड़े का आयोजन किया गया। यह आयोजन जिला प्रशासन व विविध संस्थाओं के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इसी कड़ी में विभिन्ना शैक्षणिक संस्थानों में गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसके तहत आशाग्राम ट्रस्ट की पैरामेडिकल नर्सिंग छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाकर नशे से मुक्ति की अलख जगाई।

ट्रस्ट के सचिव डा. शिवनारायण यादव ने बताया कि नशा एक अभिशाप है तथा इसके भयावह परिणाम नशे के आदी व्यक्ति के साथ-साथ उसके संपूर्ण परिवार को भोगने होते हैं। यह आर्थिक, सामाजिक, पारिवारिक विघटन का सबसे बड़ा कारक है। इस दौरान मणिराम नायडू, अभय सावनेर, मंजु जैकब, डा. संजय राठौर सहित नर्सिंग छात्राएं उपस्थित थीं।

स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित

बड़वानी। शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बड़वानी में प्राचार्य डा. एनएल गुप्ता के निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना ने 'नशे से आजादी पखवाड़ा' के तहत विविध कार्यों के लिए विद्यार्थियों को अभिनंदन पत्र से सम्मानित किया। भारत सरकार के युवा खेल मंत्रालय एवं मध्य प्रदेश शासन के द्वारा रासेयो में विभिन्ना गतिविधियों का वर्ष भर आयोजन करते हैं। इसमें महाविद्यालय के स्वयं सेवकों के द्वारा श्रमदान, समाज सेवा, रक्तदान, स्वच्छता, शिक्षा एव पर्यावरण संरक्षण अभियान जैसे विभिन्ना कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

कोरोनाकाल में 2019 से 2021 तक राष्ट्रीय सेवा योजना में निरंतर ग्रामीण शिविर एवं दैनिक गतिविधियों का आयोजन किया। इसमें स्वयंसेवकों ने नियमित रूप से भाग लेकर कार्य किए। राष्ट्रीय सेवा योजना की नियमित एवं विशेष शिविर गतिविधियों में कार्य करने के लिए 8 कार्य क्षेत्रों को आधार बनाया गया है। महाविद्यालय से अंतिम मंडलोई ने 'मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव' और दीवान भुगवाडे ने साक्षरता अभियान चलाकर व्यक्तिगत रूप से कार्य किया। दिनेश कनोजे, दीपक मुजाल्दे ने 'स्वच्छता अभियान' शिखा जिले ने 'पर्यावरण संरक्षण' एवं पूजा अग्रवाल ने 'रक्तदान महादान' का महत्व समझाते हुए स्वयं रक्तदान कर लोगों को प्रेरित किया और प्रोजेक्ट बनाया। स्वयंसेवकों के कार्यों एवं प्रोजेक्ट को देखते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डा. एनएल गुप्ता, राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठन डा. आरएस मुजाल्दा, कार्यक्रम अधिकारी डा. बलराम बघेल, डा. राजमल सिंह राव तथा डा. श्वेता कटियार ने सी प्रमाण पत्र से सम्मानित किया। विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों और महाविद्यालय स्टाफ ने हर्ष जताया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close