बड़वानी। तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस पर 31 मई को जिले में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं, छात्र, छात्राओं व जनसामान्य में बढ़ती हुई तम्बाकू, धूम्रपान सेवन की प्रवृत्ति को रोकना तथा इसके दुष्परिणामों से अवगत कराना है, ताकि युवाओं, जनसामान्य को कैंसर, टीबी, हृदयघात आदि बीमारियों से बचाया जा सके।

स्वयं सेवी संगठन भी देंगे सहयोग

कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने पत्र भेजकर जिले के विभिन्न सामाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारियों से भी अपेक्षा की है कि वे इस अवसर पर तम्बाकू एवं धू्रमपान के सेवन के दुष्परिणामों पर आधारित कार्यक्रम जैसे- वाद-विवाद, निबंध-लेखन, प्रश्नमंच, चित्रकला, पोस्टर प्रतियोगिताएं, नाटक, गीत, नृत्य आदि आयोजित करें। जिससे युवा, आमजन इसके दुष्परिणामों को जान सकें। साथ ही उन्होंने बताया कि तम्बाकू के दुष्यपरिणाम को देखते हुए बड़वानी गौरव महोत्सव के मुख्य समारोह में भी उपस्थित लोगों को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर शपथ दिलाई जाएगी।

करियर काउसलिंग योजना के तहत आवेदन आमंत्रित

बड़वानी। जिला रोजगार कार्यालय बड़वानी द्वारा कैरियर काउसलिंग योजना के तहत अनुभवी काउंसलरों, विषय विशेषज्ञों से गेस्ट पैनल के लिए आवेदन पत्र 30 जून तक आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक व्यक्ति अपने आवेदन निर्धारित तिथि तक जिला रोजगार कार्यालय में जमा करा सकते हैं।

जिला रोजगार अधिकारी टीएस डुडवे ने बताया कि नियुक्त काउंसलर हाईस्कूल, हायर सेकंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों को व्यवसायिक मार्गदर्शन देने का कार्य करेंगे। आवेदन करने वाले आवेदकों के पास मनोवैज्ञानिक काउंसलर के लिए अनिवार्य योग्यता साइकोलाजी में स्नातकोत्तर डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना अनिवार्य है। वहीं इन्फॉर्मेशन काउंसलर के लिए क्षेत्र में अनुभव सहित स्ट्रीम में डिग्री, डिप्लोमा, पीजी डिग्री होना जरूरी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close