*जलस्तर की निगरानी : टापू बने गांवों के पहुंच मार्गों पर पुलिस व होमगार्ड जवान तैनात

बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में गुरुवार को कहीं तेज तो कहीं रिमझिम वर्षा का दौर जारी रहा। शहर सहित अंचल में टुकड़ों में हो रही वर्षा से पूरा इलाका तरबतर हो गया है। रुक-रुक कर हो रही वर्षा से जलजमाव व कीचड़ की समस्या बनी हुई है। वहीं नर्मदा नदी के बैकवाटर व बाढ़ में समाए टापू गांव राजघाट, चिखल्दा, छोटी कसरावद आदि गांवों में लोग यहां का नजारा देखने पहुंच रहे हैं। यहां पर अलर्ट के चलते धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश का पालन कराया जा रहा है। पुलिस व होमगार्ड के जवान डूब क्षेत्रों के पहुंचमार्गों पर तैनात होकर बैरिकेड लगाकर लोगों को रोक रहे हैं। यहां पर पहुंच रहे लोगों को बैकवाटर में सेल्फी व फोटो लेने की मनाही के आदेश का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।

गुरुवार को बड़वानी शहर में सुबह से शाम तक मौसम का अलग-अलग नजारा दिखाई दिया। दिन में रुक रुक कर कभी तेज तो कभी रिमझिम वर्षा हुई। वहीं दोपहर में बादलों की ओट से तेज धूप भी निकली। बाद-बार बदल रहे मौसम के मिजाज से शहरवासी भी हैरान रहे। वहीं जलजमाव व कीचड़ से कालोनियों में पहुंच मार्गों पर लोगों को परेशानी हुई। जिले में 1 जून से अब तक 396 मिमी वर्षा हुई है। उधर, नर्मदा के ऊपरी क्षेत्र में वर्षा और बांधों से लगातार जल छोड़े जाने के कारण बड़वानी जिले में भी नर्मदा के तटीय इलाके पूरी तरह से डूब चुके हैं।

बांधों से आ रहे पानी और बैकवाटर के कारण शहर से करीब पांच किमी दूर स्थित राजघाट, चिखल्दा, छोटी कसरावद व अन्य तटीय निचले ग्राम पूरी तरह से जलमग्न होकर टापू में बदल चुके हैं। गांवों में घर, मंदिर और खेत जलमग्न हो चुके हैं। किसान डूबे हुए खेतों व गांव में जरूरी काम से नौकाओं के सहारे आवागमन कर रहे हैं। गुरुवार को नर्मदा का जलस्तर 134 मीटर पर रहा। एसडीएम घनश्याम धनगर के अनुसार नर्मदा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। तटीय इलाकों में पुलिस व प्रशासनिक दल संयुक्त निगरानी कर रहा है। जलस्तर पर पूरी निगरानी रखी जा रही है।

---

नजर आया इंद्रधनुष, मनमोहक नजारा देखने को मिला

18बीयूआर-28 :-निवाली में आसमान पर नजर आया इंद्रधनुष।-नईदुनिया

निवाली नगर में और रही लगातार कभी तेज कभी छिटपुट वर्षा से मौसम सुहाना हो गया है। चारों तरफ हरियाली छाई हुई है। नगर में दो दिनों से धूप की लुकाछुपी देखने को मिल रही। वहीं गुरुवार शाम पांच बजे के करीब बादल साफ बादलों में इंद्रधनुष बना। इस मनमोहक नजारे को लोगों ने अपने मोबाइल कैमरों में कैद किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close