Road Safety Campaign Barwani: बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आज के युवा देश की भावी पीढ़ी हैं। देश की बड़ी जिम्मेदारी उनके कंधों पर है। इसलिए युवा विद्यार्थी व रासेयो कार्यकर्ताओं का यह परम कर्तव्य है कि वे देश के सच्चे और आदर्श नागरिक बनें। युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंदजी के पदचिन्हों पर चलकर एक आदर्श इंसान बनें। आप भले ही कलेक्टर, एसपी, डाक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर या किसी भी पद पर चले जाएं लेकिन एक सच्चे अनुशासित देशभक्त व आदर्श इंसान हमेशा बने रहें। यही आपकी सही पहचान है। वहीं युवाओं को चाहिए कि वह नशा नहीं करें। सड़क पर चलते समय यातायात के नियमों का पालन करें। नियमों का पालन कर जागरूक और देश के सच्चे, आदर्श नागरिक बनिए।

ये बातें राज्यसभा सदस्य व शिक्षाविद डा. सुमेरसिंह सोलंकी ने रासेयो कार्यकर्ता विद्यार्थी, व्याख्याताओं व पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। वे यहां नईदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान और रासेयो के संयुक्त कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यहां मौजूद विद्यार्थियों, रासेयो पदाधिकारियों को रासेयो व सड़क सुरक्षा जागरुकता की शपथ भी दिलाई।

यह शपथ ली

'मैं शपथ लेता हूं कि सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पालन करूंगा। भारतीय मोटरयान कानून का पालन करूंगा। अनुशासित होकर अपने कर्तव्य का निर्वाह करूंगा। यातायात नियमों का पालन कर अपनी और दूसरों की रक्षा का ख्याल रखूंगा।' डा. सोलंकी की शपथ को सभी ने एक स्वर में दोहराते हुए संकल्प लिया।

नईदुनिया का अभियान सराहनीय, यातायात नियमों का पालन जरूरी

राज्यसभा सदस्य डा. सोलंकी ने कहा कि यातायात नियमों का पालन हमारी दिनचर्या में शामिल होना चाहिए। आप जब भी घर से बाहर निकलें तो यातायात नियमों का पालन करते हुए सड़क पर चलें। डा. सोलंकी ने नईदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान की सराहना की।

दरअसल नईदुनिया द्वारा सड़क आडिट अभियान के दूसरे चरण में क्षेत्र की स्कूलों में सड़क सुरक्षा अभियान कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शिक्षाविदों और अधिकारियों द्वारा अपनी बात रखी जा रही है। यातायात नियमों के पालन की सीख दी जा रही है। इस कड़ी में शासकीय आदर्श महाविद्यालय में भी यातायात की पाठशाला आयोजित की गई। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. प्रमोद पंडित ने स्वागत भाषण दिया और सड़क सुरक्षा अभियान का महत्व बताते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी व आम नागरिक यातायात के नियमों को हमेशा ध्यान में रखें। सड़क पर चलते समय इन नियमों का पालन करें। अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ध्यान रखें।

गौरतलब है कि महाविद्यालय में शासकीय अग्रणी महाविद्यालय एवं कन्या महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का विशेष शिविर लगाया गया है। डा. सोलंकी ने कहा कि रासेयो व्यक्तित्व निर्माण की सर्वश्रेष्ठ इकाई है। इस दौरान रासेयो के जिला संगठक डा. आरएस मुजाल्दा, अभाविप जिला संगठन मंत्री सुनील पाटीदार, जिला संयोजक रोहित पटेल, वरिष्ठ समाजसेवी अमृतलाल अग्रवाल, रासेयो के कार्यक्रम अधिकारी रणजीतसिंह मेवाड़े, डा. राजमलसिंह राव, श्वेता कटियार, गंगाराम जाधव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close