Road Safety Campaign Barwani: बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सड़क पर चलते समय अपनी और दूसरों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाना जरूरी है। घर से स्कूल जाना हो या स्कूल से वापस घर आना हो, कभी भी जल्दबाजी नहीं करें। दुर्घटना से देर भली, सड़क पर चलते समय हमेशा अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ख्याल रखें, क्योंकि आपके अभिभावक आपकी खास चिंता करते हैं। हमें यातायात नियमों का पालन कर एक आदर्श नागरिक बनना है।

ये बातें यातायात थाना की सूबेदार उषा सिसौदिया एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी दिलीपसिंह मुजाल्दा ने पैरामाउंट एकेडमी में कही। यातायात की पाठशाला में दोनों पदाधिकारियों ने विद्यार्थियों को यातायात नियमों के पालन का पाठ पढ़ाया, वहीं अपने अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया। प्राचार्य शरद शर्मा ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के साथ यातायात नियमों को पढ़ें, समझें और इनका पालन करें। यातायात नियमों को लेकर अपने साथ अपने स्वजनों, मित्रों और रिश्तेदारों को भी जागरूक करें। याद रखें कि यातायात के नियम पालन में ही आपकी और अन्य लोगों की सुरक्षा निहित है।

इस दौरान शिक्षक किशोर राय, दीपक पाटीदार, सुनीता गुप्ता, पारूल भूतानी आदि मौजूद रहे। दरअसल नईदुनिया द्वारा सड़क आडिट अभियान के दूसरे चरण में क्षेत्र की स्कूलों में सड़क सुरक्षा अभियान कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शिक्षाविदों और अधिकारियों ने अपनी बात रखी और यातायात नियमों के पालन की सीख दी। जिला विधिक सहायता अधिकारी दिलीपसिंह मुजाल्दा ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी, वाहन चालक और आम नागरिक को चाहिए कि वह जब भी सड़क पर निकले तो यातायात नियमों के पालन का विशेष ध्यान रखे। सड़क पर चलते समय अपनी सुरक्षा के साथ ही दूसरों की सुरक्षा का भी विशेष ख्याल रखे। सड़क पर बायीं चलें और यातायात संकेतकों व नियमों का पालन करते हुए चलें। किसी भी सूरत में जल्दबाजी नहीं करें और न ही यातायात नियमों का उल्लंघन करें। ऐसा करना न सिर्फ हमारे लिए बल्कि सड़क पर चल रहे अन्य व्यक्ति के लिए भी घातक हो सकता है। इसलिए सड़क पर चलते समय हमेशा इन बातों का ध्यान रखें। यातायात नियमों के पालन को लेकर अपने पालकों व रिश्तेदारों को भी जागरूक करें।

यहां भी बताए नियम

ग्राम भीलखेड़ा की शासकीय माध्यमिक विद्यालय में भी विद्यार्थियों को यातायात नियमों के पालन की सीख दी गई। उपनिरीक्षक उषा सिसौदिया एवं साइबर क्राइम एक्सपर्ट रितेश खत्री ने कहा कि विद्यार्थियों से कहा कि सभी विद्यार्थी सड़क पर चलते समय झुंड बनाकर नहीं चलें। यातायात नियमों को ध्यान में रखकर अनुशासित होकर सड़क पर चलें। यदि लाइसेंस नहीं है तो वाहन नहीं चलाएं। यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं करें। हादसों से बचें। इस दौरान प्रधानाध्यापक नंदेश कुमार सोलंकी, माध्यमिक शिक्षक मनीष जोशी, माध्यमिक शिक्षक काउंसलर पैरालीगल वालंटियर अनीता चोयल, प्राथमिक शिक्षक अनीता मुकाती, प्राथमिक शिक्षक कविता अवास्या मौजूद रहीं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close