हर घर तिरंगा अभियान : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लोगों में दिखाई दे रहा है उत्साह

बड़वानी/ओझर/अंजड़/सेंधवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में विविध आयोजन हो रहे हैं। जिले में विविध समाजों द्वारा रैली निकाली गई। हाथों में तिरंगा लेकर हर घर तिरंगा फहराने का आह्वान किया गया। गौरतलब है कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 13 से 15 अगस्त तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

बड़वानी में गुरुसिंघ सभा ने गुरुद्वारा से नगर के विभिन्ना मार्गों से तिरंगा बाइक रैली निकाली। बाइक पर तिरंगा लगा डीजे पर देशभक्ति गीतों के साथ सिख समाज के महिला-पुरुष नगर के विभिन्ना मार्गों से भारत माता के जयघोष लगाते हुए गुजरे। देश की आन बान और शान से तिरंगा रैली में शामिल हुए। साथ ही गुरुसिंघ सभा के उपाध्यक्ष देवेंद्र पाल सिंह ने लोगों से 16 अगस्त को तिरंगा पूरे सम्मान के साथ उतारकर रखने अपील भी की। इसी तरह बीसा नीमा महाजन समाज द्वारा भी तिरंगा रैली निकाली गई। समाज के अध्यक्ष प्रकाश गुप्ता ने बताया कि तिरंगा रैली के माध्यम से देश के आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा 13 से 15 अगस्त तक लगाए जाने का संदेश दिया गया।

सुन्नाी मुस्लिम कमेटी ने तिरंगा यात्रा निकाली

तिरंगा अभियान के तहत सुन्नाी मुस्लिम कमेटी जिला सदर इदरीश खान और नगर सदर शौकत कुरेशी के नेतृत्व में नगर के प्रमुख मार्गों से तिरंगा रैली निकाली गई। जिला मुस्लिम कमेटी ने हर घर में तिरंगा फहराने का आह्वान किया। इसी तारतम्य में सुन्नात मुस्लिम व दारुल कजात मुस्लिम कमेटी जिला सदर के नेतृत्व में नगर के दिलदार खां काम्प्लेक्स से तिरंगा रैली निकाली। वहीं रैली के माध्यम से 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा लगाने संदेश दिया।

---

बालसमुद में तिरंगा रैली निकाली

बालसमुद ग्राम में शुक्रवार सुबह हर घर तिरंगा अभियान के तहत रैली निकाली गई। इसमें स्कूली छात्र छात्रा शिक्षक, गणमान्य नागरिक सहित पंचगण, सरपंच रंजना मिश्रीलाल सोलंकी, सचिन जायसवाल, रमेश साहू, ओम मालवीय, मनोज व लोकेश साहू, अशोक अरोरा, प्रमोद मालवीय, नीलेश मिश्रा, रूपेश जायसवाल, सचिव मुकेश यादव, सहायक सचिव संदीप शाहू सहित जन प्रतिनिधि शामिल हुए। सभी ने हाथों में राष्ट्रध्वज लेकर ग्राम से राजमार्ग तक तिरंगा यात्रा निकाली। इसका स्वागत नागरिकों ने किया। 13 से 15 अगस्त तक हर घर मे तिरंगा लगाने का आव्हान किया गया। इसी तरह ग्राम सालिकला में भी अभियान के तहत शामावि बांदडपुर द्वारा तिरंगा रैली निकाली गई। इसमें प्रधान अध्यापक गजेंद्र वर्मा, सुशीला भट्ट, नीलेश मिश्रा, मीना खरते, निरमा बंडोल सहित स्कूली विद्यार्थी शामिल थे।

---

निवाली में भी निकली रैली

निवाली। नगर में भी तिरंगा अभियान के तहत रैली निकाली गई। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नगर के सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राएं रैली के साथ सभी नगर के लोग पहुंचे। सभी ने उत्साह से भागीदारी की और हर घर तिरंगा फहराने का संदेश दिया।

गौरतलब है कि तरुण विकास दल सन 1975 से राष्ट्रीय पर्व मना रहा है। कार्यक्रम धर्मनिरपेक्ष राजनीति से दूर रहो पर आयोजित किया जाता है। शायद यही एक ऐसा दल है जो बिना रुके अपना कर्तव्य निभा रहा है । इसमें संपूर्ण नगर सहयोग कर रहा है। दल ने अभी तक न शासकीय सहायता ली है, न ही चंदा एकत्र किया है। पूर्व में यहां पर भी पद्मश्री प्राप्त कांता दीदी ने भी ध्वजारोहण कर तरुण विकास दल के सदस्यों को आशीर्वाद दिया है । नगर में एक ही स्थान है जहां नगर वासियों को बारी-बारी से ध्वजारोहण करने का मौका मिलता है। कार्यक्रम में सेवारत, शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों से ध्वजारोहण नहीं कराया जाता है। इसके बावजूद सभी अधिकारी, कर्मचारियों का सहयोग मिलता रहा है ।

---

स्कूल के विद्यार्थियों ने निकाली तिरंगा रैली

सेंधवा में भारत माता की जय और वंदेमातरम के नारों तथा देशभक्ति के गीतों से सेंधवा शहर की गलियां गूंज उठीं। लायंस कान्वेंट हायर सेकंडरी स्कूल के 800 से अधिक विद्यार्थियों ने अपने हाथों में तिरंगा ध्वज लेकर तिरंगा यात्रा निकाली और घर-घर जाकर तिरंगा ध्वज देकर आजादी के अमृत महोत्सव के इस महाअभियान में अपनी भागीदारी और अपना देशप्रेम व्यक्त किया।

सेंधवा शहर के लिए यह एक ऐतिहासिक व गौरवशाली अवसर था जब विद्यार्थियों के साथ साथ शहर के नागरिकों और जनप्रतिनिधियों, लायंस क्लब के पदाधिकारियों, स्कूल स्टाफ ने भी इस रैली में शामिल होकर विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया। रैली के दौरान विद्यार्थियों में देशभक्ति का जज्बा देखते ही बनता था। रैली का प्रमुख आकर्षण था भारत के प्रधानमंत्रियों की झांकी जिसमें प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनके कार्यकाल को दिखाया गया था।

शहर की सामाजिक संस्थाओं, संगठनों ने रैली का जगह-जगह पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया। गणेशगंज से प्रारंभ हुई रैली का समापन लायंस हर्बल गार्डन में हुआ। इस अवसर पर स्वाधीनता आंदोलन में अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले देश के स्वतंत्रता सेनानियों को भी याद किया गया। पूर्व मंत्री अंतरसिंह आर्य ने भी उपस्थित होकर विद्यार्थियों को संबोधित किया।

---

ओझर में आधा किलोमीटर से भी लंबी तिरंगा रैली निकाली

ओझर में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ग्राम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर शुक्रवार को भाजपा युवा मोर्चा ने ऐतिहासिक तिरंगा रैली निकाली। बरसते पानी में भी रैली का देश भक्ति के इस महाआयोजन में जज्बा कम नहीं हुआ। हाथों में तिरंगा थामे युवा, गणमान्य नागरिक, स्कूली छात्र छात्राओं, शिक्षक, पंचायत सदस्य, नगर व युवा भाजपा के नेता रैली में बड़ी संख्या में शामिल थे। रैली की शुरुआत पंचायत भवन से हुई।रैली यशवंतपुरा तक पहुंची। इस मौके पर डीजे की धुन पर देश भक्ति के नारे भारत माता की जय के उद्घोष पर गांव में रोमांच का वातावरण बन गया। जहां तक नजर गई, तिरंगे ही तिरंगे नजर आए। समापन झंडा चौक पर राष्ट्रगान के साथ किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close