जाली लगाने के बाद भी सूअर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे

अंजड़। नईदुनिया न्यूज

क्षेत्र की धनोरा बसाहट के कि सान जंगली सूअरों से परेशान हैं। लगभग डेढ़ माह से जंगली सूअरों ने कि सानों की मिर्ची, मक्का और के ले की फसलों को भारी क्षति पहुंचाई। इससे कि सानों को लाखों रुपए की चपत लग चुकी है। कि सानों ने स्थानीय व जिला प्रशासन से गुहार लगाकर समस्या से मुक्ति दिलाने की मांग की है।

कि सान गोविंद भगवान यादव, भारत भेरूलाल यादव, गोपीलाल यादव आदि ने बताया कि खेतों में मक्का, मिर्ची और के ले की फसल लगी है। खेतों में आए दिन जंगली सूअरों का झुंड घुस जाता है और फसलों को नुकसान पहुंचाता है। पिछले डेढ़ माह से यह सिलसिला जारी है। इससे कि सानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। कृषक गोविंद यादव ने बताया कि 10 एकड़ में के ले व मक्का की फसल के लिए लगभग सवा लाख रुपए के बीज बोए थे। सूअरों से बचने के लिए दो लाख रुपए से ज्यादा खर्च कर जाली लगवाई। इसके बावजूद राहत नहीं मिली, क्योंकि सूअर जाली उचकाकर खेतों में घुसकर फसलों को नुकसान कर रहे हैं। इस समस्या को लेकर कि सानों ने कलेक्टर से मिलने की बात कही है।

24बीएआर-57 अंजड़ क्षेत्र में जंगली सूअरों ने खराब की के ले की फसल।

राज्य स्तरीय फु टबॉल स्पर्धा में दो छात्राओं का चयन

अंजड़। स्थानीय शासकीय कन्या स्कू ल की दो होनहार छात्राओं का राज्य स्तरीय फु टबॉल स्पर्धा में चयन हुआ है। पीटीआई राके श पाटीदार ने बताया कि सरदारपुर में आयोजित संभाग स्तरीय फु टबॉल प्रतियोगिता में शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कू ल की दो छात्राओं अनुष्का बुदेसिंह मंडलोई व वैष्णवी सत्येंद्रसिंह तोमर का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर सीनियर विभागीय राज्य स्तर पर चयन हुआ है। विभागीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्राएं छिंदवाड़ा जाएगी। इस उपलब्धि पर संस्था प्राचार्य नलिनी सेंगर, विद्यालय परिवार व परिजनों ने हर्ष जताया है।

त्योहारों को लेकर शांति समिति की बैठक हुई

पलसूद। त्योहारों को लेकर शनिवार को थाने पर शांति समिति की बैठक हुई। थाना प्रभारी अनिल वर्मा ने बैठक में समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थितजन से सुझावों पर चर्चा की। आने वाले त्योहार गणेशोत्सव, मोहर्रम और नवरात्र को लेकर व्यवस्था व मार्ग अवरुद्ध न हो इस संबंध में समझाइश दी गई। साथ ही कहा कि कि सी भी असहज स्थिति में वरिष्ठजनों से विचार विमर्श करे व शांतिपूर्ण तरीके से समस्या का हल निकालने की कोशिश करें। नगर परिषद व जनसहयोग से नगर के प्रमुख चौराहे पर सीसीटीवी कै मरे लगाए जाने, नगर के प्रमुख मार्गों व गलियों में गति अवरोधक बनाए जाने की बात कही गई। उपस्थितजन द्वारा मुख्य रूप से नगर में लगने वाले जाम की स्थिति, नाबालिगों द्वारा बाइक चलाने, मवेशियों के लावारिस घूमने के कारण होने वाली परेशानी आदि समस्याओं व उनके संभावित हल पर चर्चा की गई। इस दौरान सीएमओ विनोद बार्चे, विनोद तायल, सदर सादिक शेख, रामेश्वर गोले, कालू नायक सहित गणमान्यजन व विभिन्ना विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सिलावद। त्योहारों को लेकर थाना प्रांगण में शनिवार को थाना प्रभारी अर्जुन सेमलिया ने शांति समिति की बैठक ली। इसमें मोहर्रम और गणेशोत्सव पर चर्चा की गई। इस अवसर पर सद्भाव और सौहार्द्र बना रहे इसे लेकर थाना प्रभारी ने सभी से सुझाव लेकर पुलिस का सहयोग करने की बात कही। साथ ही त्योहार के मौके पर शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। बैठक में महेश भावसार, राम पांडे, मनीष गुप्ता, सोनू गुप्ता, देवीलाल प्रजापत, संजीव राठौड़ आदि मौजूद थे।

मतदाता सूची पुर्निरीक्षण कार्य का जायजा लिया

अंजड़। नगरीय निकायों की मतदाता सूची पुर्निरीक्षण कार्य 2019 अंतर्गत कि ए जा रहे कार्य का निरीक्षण राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक द्वारा शनिवार को कि या गया। इस दौरान उन्होंने शासकीय कन्या स्कू ल में स्थित दावा आपत्ति प्राप्ति कें द्र का निरीक्षण कि या। प्राधिकृत कर्मचारी से आवश्यक पूछताछ और कि ए जा रहे कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली। साथ ही कार्य को ओर अधिक गुणवत्तापूर्वक कि ए जाने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए। इस दौरान तहसीलदार सविता चौहान, सीएमओ अमरदास सेनानी, संजय पाटीदार सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

ग्रामीणों को बैंक सेवाओं की जानकारी दी

बोकराटा। ग्राम पंचायत चौकी में मप्र ग्रामीण बैंक शाखा पाटी द्वारा वित्तीय साक्षरता अभियान चलाया गया। इसमें ग्रामीणों को बैंक संबंधित कार्य के बारे में बताते हुए बैंक खाते से लेन-देन करने, डिजिटल कै शलेस सहित विभिन्ना योजनाओं की जानकारी दी गई। अभियान के चलते कु छ ग्रामीणों ने खाते भी खुलवाए व बीमा योजना का पंजीयन भी करवाया। कार्यक्रम में ग्रामीण बैंक शाखा पाटी के प्रबंधक दामोदर गुप्ता, बैंक कर्मी बलराम राठौड़, विवेक सुल्या, जनपद के एडीओ महेंद्र धार्वे, कृषि विभाग से सुनील मुजाल्दे, पंचायत सचिव महेश कु मार बर्वे, ग्राम रोजगार सहायक जितेंद्र बोध, कु ंवरसिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन थे।