-लॉकडाउन के दौरान करेंगे डिस्मेंटल, पालाबाजार, दशहरा मैदान में लगेंगी दुकानें

बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर पालिका द्वारा शहर के मध्य झंडा चौक स्थित सब्जी मंडी को सैनिटाइज कि या जाएगा। मंगलवार दोपहर सीएमओ ने मौका मुआयना कि या। इस दौरान खराब व सड़ी-गली सब्जियां पड़ी दिखाई दी। मंगलवार रात नपा द्वारा मंडी को खाली करवाकर बुधवार सुबह सैनिटाइज करवाया जाएगा। ज्ञात हो कि सब्जी मंडी की जगह पर पूर्व से ही दो मंजिला वेंडर मॉल का निर्माण प्रस्तावित है। इसके चलते अब पुरानी सब्जी मंडी को डिस्मेंटल कि या जाएगा।

लॉकडाउन के चलते झंडा चौक स्थित सब्जी मंडी की दुकानें प्रशासन द्वारा नगर पालिका के माध्यम से दशहरा मैदान और न्यू हाउसिंग बोर्ड मैदान में लगवाई जा रही हैं। सिर्फ सुबह 6 से 8 बजे तक मंडी परिसर और शेड में नीलामी प्रक्रिया हो रही है। शहर के मध्य झंडा चौक स्थित सब्जी मंडी की जगह जल्द ही दो मंजिला वेंडर मॉल आकार लेगा। इसके लिए दिसंबर 2019 में टीएंडसीपी से भी अनुमति मिली गई थी। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन नगरीय प्रशासन विकास विभाग से भी नपा को पिछले माह स्वीकृति मिल गई है। वर्तमान में लॉकडाउन के चलते 26 मार्च से सब्जी मंडी में बिक्री की कार्रवाई पर पूरी तरह रोक लगा दी है।

एक वर्ष से अटका था प्रस्ताव

सब्जी मंडी के उन्नयन और वेंडर मॉल के लिए नगर पालिका लंबे समय से प्रयासरत थी। वहीं पिछले एक वर्ष से नपा द्वारा नगरीय प्रशासन को डीपीआर बनाकर भेजी गई थी। इसकी स्वीकृति का इंतजार था। नपा ने पिछले वर्ष प्रस्ताव भेजा था। इसको लेकर पिछले माह 14 फरवरी को आजीविका मिशन व नपा की बैठक हुई। इसमें सब्जी मंडी की जगह सर्वसुविधा युक्त वेंडर मॉल के लिए तीन करोड़ 10 लाख रुपए की स्वीकृति मिल गई है।

अब तक ओटलों पर लगती रही हैं दुकानें

रियासतकाल से बनी सब्जी मंडी 1332 वर्गमीटर में फै ली है। इसमें पत्थर-फर्शी के पक्की ओटलेनुमा दुकानें हैं। वहीं ऊपर टीन शेड डला है। बढ़ती आबादी और यातायात के साथ सब्जी मंडी को सर्वसुविधायुक्त और पार्किंग युक्त बनाने की आवश्यकता महसूस होने लगी थी। अभी तक झंडा चौक में फल के ठेले लग रहे थे।

लॉकडाउन में दो जगह शिफ्ट

21 दिनी लॉकडाउन के बाद शारीरिक दूरी का पालन न होने से सब्जी मंडी को प्रशासन ने बंद करवा दिया है। 26 मार्च से दशहरा मैदान और न्यू हाउसिंग बोर्ड मैदान में सब्जी और फल की दुकानें लग रही हैं।

नपा जल्द करेगी मंडी को डिस्मेंटल

सीएमओ कु शलसिंह डोडवे ने बताया कि सब्जी मंडी की जगह वेंडर मॉल बनाने की अनुमति मिल चुकी है। सारी तैयारी है। लॉकडाउन में 14 अप्रैल तक मंडी बंद है। ऐसे में इसे खाली करवाकर डिस्टमेंटल करवाने की कार्रवाई भी शुरू करवा रहे हैं। वहीं वैकल्पिक रूप से दशहरा मैदान, न्यू हाउसिंग बोर्ड और पालाबाजार में सब्जी-फलों की दुकानें लगाने पर विचार कि या जाएगा। वैसे लॉकडाउन में दो जगह व्यवस्थित रूप से दुकानें लग रही हैं।

ऐसा बनेगा नया वेंडर मॉल

नया वेंडर मॉल बनने से दुकानदारों को कई सुविधाएं मिलेगी। तलघर में पार्किंग जोन बनाया जाएगा। वहीं भूतल पर सब्जियों के लिए दुकानें बनाई जाएगी। वहीं उसके ऊपर फल वालों को जगह दी जाएगी। जबकि द्वितीय मंजिल पर थोक सब्जी विक्रेताओं के लिए चेंबरों का निर्माण होगा। इस मॉल में बिजली-पानी के साथ हाईटेक सुविधाघर भी बनाया जाएगा।

31बीएआर-62बड़वानी में सब्जी मंडी का निरीक्षण करते सीएमओ कु शलसिंह डोडवे।

31बीएआर-63झंडा चौक स्थित सब्जी मंडी की जगह आकार लेगा वेंडर मॉल।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना