*पानसेमल में पुरुषों के बराबर महिलाओं ने भी किया मतदान

बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का पहला चरण शनिवार को संपन्ना हुआ। मतदान के तय समय दोपहर तीन बजे के बाद भी केंद्रों पर लंबी कतारें लगने के कारण टोकन देकर देर शाम तक मतदान कराया गया। देर रात तक मतदान दल मतदान संपन्ना कराकर लौटे। रविवार को जिला निर्वाचन कार्यालय में सारिणीकरण हुआ। दोपहर बाद निर्वाचन कार्यालय ने मतदान के आंकड़े जारी किए। जिला निर्वाचन एवं जनसंपर्क कार्यालय के अनुसार इस प्रथम चरण में जिले के दो विकासखंडों में औसत रूप से 78.78 प्रतिशत मतदान हुआ। विकासखंड सेंधवा की ग्राम पंचायतों में औसत रूप से 79.36 प्रतिशत मतदान हुआ है, वहीं विकासखंड पानसेमल की ग्राम पंचायतों में औसत रूप से 78.20 प्रतिशत मतदान हुआ है।

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार विकासखंड सेंधवा में 92325 पुरुषों ने एवं 89172 महिलाओं ने तथा 2 अन्य मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। इस प्रकार यहां पर 181499 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। इसी प्रकार विकासखंड पानसेमल में 40869 पुरुषों ने एवं 40314 महिलाओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। इस प्रकार यहां पर 81183 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। यहां पुरुषों की संख्या के बराबर महिलाओं ने भी उत्साह से मतदान किया।

टोकन देकर देर शाम तक कराया मतदान

प्रथम चरण के मतदान के दौरान विकासखंड सेंधवा एवं पानसेमल के कई ऐसे मतदान केंद्र थे, जहां पर 300 से अधिक टोकन वितरित किए गए। इसमें विकासखंड सेंधवा के ग्राम नकटीरानी में 312, हिंगवा में 300, चिथरई में 273, झोपाली में 260 तो सेमलिया, गोई में 5 व 4 टोकन वितरित किए गए। पानसेमल के ग्राम ओसवाड़ा में 156, पिपलोद में 152, टेमला में 151, तो सबसे कम जूनापानी, चिचवानी में 15 व 14 टोकन बांटे गए। विकासखंड सेंधवा में टोकन बांटने वाले केंद्रों की संख्या 112 तो विकासखंड पानसेमल में टोकन बांटने वाले केंद्रों की संख्या 39 थी। यहां पर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर अधिकारियों की उपस्थिति में लाइन में लगे मतदाताओं को पीछे से टोकन देकर मतदान की प्रक्रिया को जारी रखा गया। देर शाम तक मतदान जारी रहा।

इतने मतदान केंद्रों पर मतदान

दो विकासखंडों के 557 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। इनमें विकासखंड पानसेमल के 187 व सेंधवा के 370 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। इसके लिए दिनभर केंद्रों के बाहर लोगों की लंबी कतारें रहीं। मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक प्रभात कुमार वर्मा, कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला तथा निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक प्रभात कुमार वर्मा ने पूरे दिन क्षेत्र में जगह-जगह सतत भ्रमण किया। उन्होंने मतदान केंद्रों पर भ्रमण कर मतदान की प्रक्रियाओं का निरीक्षण किया। वहीं सेक्टर, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तथा पुलिस पदाधिकारियों ने भी अपनी उपस्थिति क्षेत्र में सतत बनाए रखी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close