बड़वानी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बहुप्रतिक्षित 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग को आज से कोरोना की वैक्सीन लगना शुरू होगी। इसे 'मिशन 18-44' नाम दिया गया है। इसके तहत पंजीकृत युवाओं का टीकाकरण होगा। तय कार्यक्रम के अनुसार पांच व छह मई को सिर्फ जिला मुख्यालय पर 100 पंजीकृत व शेड्यूल प्राप्त करने वाले युवाओं का ही टीकाकरण होगा। आने वाले दिनों में टीकों की संख्या व स्थान बढ़ाए जाएंगे, वहीं पूर्व में पंजीकृत युवाओं को पुनः वेबसाइट पर शेड्यूलिंग करना होगा। इसे लेकर राज्य टीकाकरण अधिकारी संतोष शुक्ला ने विस्तृत जानकारी जारी की है।

उल्लेखनीय है कि हमारे देश में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत गत 16 जनवरी को फ्रंटलाइन वर्करों से हो गई है। इसके बाद 60 प्लस और फिर 45 प्लस को टीका लग रहा है। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग वालों को पहले एक मई से टीका लगना था, लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता न होने के चलते अब इस अभियान का श्रीगणेश पांच मई अर्थात बुधवार से होगा। नई व्यवस्था के तहत पहले दिन सिर्फ जिला मुख्यालयों पर ही 18-44 आयु वर्ग के लोगों को टीका लगेगा।

विशेष रूप से इसे रखें ध्यान

-18 से 44 आयु वर्ग के युवाओं को टीका बड़वानी जिला मुख्यालय स्थित एसबीएन पीजी कालेज में सुबह नौ से शाम पांच बजे तक लगेगा।

-बुधवार और गुरुवार को सिर्फ 100-100 युवाओं को ही टीका लगेगा।

-सिर्फ वही युवा टीकाकरण केंद्र पहुंचे, जिन्होंने आनलाइन पंजीयन किया है और शेड्यूल में बुधवार की तारीख मिली है।

-'आन द स्पाट' पंजीयन नहीं होंगे। सिर्फ आनलाइन पंजीयन होने पर ही टीका लगेगा।

-45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वालों का टीकाकरण पूर्ववत जारी रहेगा।

राज्य टीकाकरण अधिकारी संतोष शुक्ला ने दी जानकारी

-18 से 44 आयु वर्ग का टीकाकरण सिर्फ शासकीय संस्थाओं द्वारा ही किया जाएगा।

-टीकाकरण के स्थान ऐसे चयनित किए हैं, जहां संक्रमण फैलने की आशंका न हो।

-18 से 44 आयु वर्ग का पंजीयन कोविन पोर्टल पर ही होगा और यह एडवांस बुकिंग के साथ होगा।

-पंजीयन व शेड्यूलिंग 'सेल्फ रजिस्ट्रेशन डाट कोविन डाट इन' पर होगा।

-इसमें सबसे पहले मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। इसके बाद छह डिजिट का ओटीपी आएगा।

-ओटीपी इंटर करेंगे तो वेरिफिकेशन के लिए फोटो आईडी के लिए पूछा जाएगा। इसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट या लायसेंस आदि का उपयोग हो सकेगा।

-जिस आईडी से पंजीयन किया है, वहीं आईडी टीकाकरण केंद्र ले जाना होगा।

-फिर इसमें पुरुष या महिला अर्थात जेंडर पूछा जाएगा। इसके बाद जन्म वर्ष की जानकारी दर्ज करना होगी। तब आप पंजीकृत होंगे।

-वर्ष 2003 के पूर्व जन्मे लोग ही इसमें पंजीयन कर सकेंगे।

-यदि आप अब पंजीयन कर रहे हैं तो पंजीयन हो जाने के बाद शेड्यूल में जाकर अपने वैक्सीनेशन केंद्र का पिनकोड नंबर व जिला दर्ज कर सर्च करेंगे तो केंद्र के नाम आएंगे। उसमें से नजदीकी केंद्र का चुनना है।

-पोर्टल आयु वर्ग की पुष्टि करेगा। इसमें 18 प्लस व 45 प्लस के आप्शन आएंगे। 18 प्लस के आप्शन पर क्लिक करते ही पंजीयन कन्फर्म हो जाएगा।

-वहीं पूर्व में जिन्होंने पंजीयन कर लिया है, वे रिशेड्यलिंग करेंगे। उन्हें पुनः प्रक्रिया अपना कर शेड्यूल करना पड़ेगा। इसमें टाइम स्लाट भी बुक करना है।

यह भी रहेगी व्यवस्था

-पहले सत्र में 05 व 06 मई को सिर्फ जिला मुख्यालय पर टीकाकरण के लिए 100 लोगों का ही शेड्यूल होगा।

-दूसरे सत्र में 08 व 10 मई को 200 लोगों को टीका लगेगा और फिर 12, 13 व 15 मई में 320 लोगों को टीका लगेगा।

-इस तरह प्रदेश के 51 जिलों में एक लाख 48 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष््‌य है।

प्रक्रिया अनुसार होगा टीकाकरण

18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को बुधवार से टीकाकरण होगा। तय कार्यक्रम अनुसार पहले दिन 100 लोगों को बड़वानी के एसबीएन पीजी कालेज में टीके लगाए जाएंगे। इसमें तय प्रक्रिया अनुसार पंजीयन व शेड्यूलिंग करने वालों को टीका लगेगा। अपील की जा रही है कि वही लोग टीकाकरण केंद्र पहुंचें, जिन्होंने प्रक्रिया से पंजीयन कर शेड्यूलिंग में टाइम स्लाट लिया है। 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीके मंगलवार शाम को जिला मुख्यालय पहुंच गए हैं।

-डा. अनिता सिंगारे, सीएमएचओ, बड़वानी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags