बड़वानी। कोरोना के विरुद्ध जंग में प्रशासन के साथ निजी संस्थाएं भी सरोकार निभा रही हैं। शहर की उत्तमश्री ट्रेडर्स की विजयलक्ष्मी गुप्ता ने एक हजार एन-95 मास्क कलेक्टर को सौंपे। वहीं सर्वशिक्षा कें द्र में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में एक दिन के वेतन के एक लाख 65 हजार 439 रुपए जमा करवाए।

वर्क फ्रॉम होम के तहत चित्रों से व्यक्त करेंगे अभिव्यक्ति

बड़वानी। एसबीएन पीजी कॉलेज में स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा कोविड-19 पर रविवार से ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता शुरू की जा रही है। यह आयोजन 30 मई तक चलेगा। इस दौरान वर्क फ्रॉम होम के तहत युवा चित्रों के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति प्रस्तुत करेंगे। कॅरियर सेल कार्यकर्ताओं के अनुसार कोविड-19 से हाल-फिलहाल हमारी दुनिया ही बदल गई है। ऑनलाइन प्रतियोगिता में चित्रकार अपनी अंतर्दष्टि से इस आपदा को देखकर चित्रों के रुप में अभिव्यक्त करेंगे। यह चित्र रंगीन व ब्लैक एंड व्हाइट के वल स्के च आदि कि सी भी तरह से बनाए जाएंगे।

टिड्डी दल प्रकोप से बचाव के लिए 24 घंटे कार्य करेगा नियंत्रण कक्ष

बड़वानी। जिले में टिड्डी दल के संभावित प्रकोप से बचाव के लिए प्रशासन व कृषि विभाग सतर्क हो गया है। इसके लिए जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित कि या है। यह कक्ष कृषि विभाग में 24 घंटे कार्य करेगा। मैदानी अमला या कि सान टेलिफोन नंबर 07290-223471 पर जानकारी दर्ज करवा सकें गे। इस संबंध में कलेक्टर ने उपसंचालक कृषि को पूरे विभाग को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहने के लिए निर्देशित कि या है। उधर कृषि विज्ञान कें द्र द्वारा कि सानों को टिड्डी दल के प्रकोप से बचाव के लिए सावधानियों से अवगत कराया है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार इसके प्रकोप से खेतों में लगी फसलों और वनस्पतियों को खाकर नष्ट कर देता है। साथ ही फल व सब्जियों वाली फसलों को भी इनसे गंभीर नुकसान होता है। टिड्डी दल एक दिन में 150-200 कि मी क्षेत्र आगे बढ़ता है और रात्रि में समूह के रूप में खेतों में रुककर फसलों को नष्ट कर देता है। इस दौरान जमीन पर 500 से 1500 तक अंडे प्रति कीट देकर सुबह उड़ जाता है। टिड्डरी दल के समूह में इनकी संख्या लाखों में होती है। इससे बचाव के लिए कि सान सतर्क रहें। दल के आने पर बिना साईलेंसर के वाहन की ध्वनि व अन्य ध्वनि विस्तार यंत्रों का उपयोग कर इन्हें भगाएं। साथ ही रासायनिक कीटनाशक का प्रयोग कर बचाव कर सकते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना