सेंधवा (नईदुनिया न्यूज)। 2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में मिला नंबर वन का तमगा 2021 में बरकरार रखने के लिए नगर पालिका ने तैयारियां तेज कर दी हैं। नपा ने शासन स्तर से जारी गाइड लाइन के तहत शहर के मुख्य चौराहों की पानी से धुलाई कराने के साथ ही शहर के व्यावसायिक क्षेत्रों में रात में सफाई भी शुरू करवा दी है।

ओडीएफ प्लस-प्लस के पुनः प्रमाणन के लिए सार्वजनिक शौचालयों को भी अपडेट किया जा रहा है। संभवतः जनवरी के पहले सप्ताह से केंद्रीय शहरी मंत्रालय की टीम स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 करेगी। जनवरी से मार्च तक केंद्रीय टीम शहर में सर्वेक्षण के लिए पहुंचेगी, जबकि मई में शहरों की रैंकिंग जारी की जाएगी। स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए पिछले साल की तरह छह हजार अंकों में से अंक दिए जाएंगे। पहले अंकों का विभाजन चार हिस्सों में था। इस साल तीन हिस्सों में अंकों का विभाजन होगा। पहला भाग 40 फीसद, दूसरा व तीसरा 30-30 फीसद का होगा। यानि सर्विस लेवल मॉनिटरिंग में 2400 अंक मिलेंगे। इसमें कचरा संग्रहण, परिवहन, प्रोसेसिंग, निस्तारण व सतत सफाई कार्य का मूल्यांकन होगा। खुले में शौच मुक्त पर 1800 अंक और सिटीजन वाइस पर 1800 अंक निर्धारित किए गए हैं। सिटीजन वाइस में पांच घटकों को शामिल किया गया है। इसमें सिटीजन फीडबैक में लोग स्वच्छता एप डाउनलोड कर शिकायत के साथ सफाई के बेहतर सुझाव दे सकेंगे। सर्वे के लिए केंद्र से आने वाली टीम कूड़ा संग्रह पर 20 फीसद नंबर देगी। नपा के इंजीनियर सचिन अलुने ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2020-21 के लिए पूरी तैयारी की गई है। ओडीएफ प्लस-प्लस का पुनः प्रमाणन कराया जाएगा।

प्रदेश में पहला व देश में 16वां स्थान मिला

बता दें कि स्वचछता सर्वेक्षण 2020 में 50 हजार से एक लाख तक की आबादी वाले शहरों में सेंधवा ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं देश में वेस्ट जोन में 16वां स्थान प्राप्त किया है। शहर ने कुल छह हजार अंक में से 3948.98 अंक प्राप्त कर यह सफलता प्राप्त की थी।

लोगों का सहयोग और फीड बैक महत्वपूर्ण

नपा के प्रभारी सीएमओ कैलाश वैष्णव ने बताया कि प्रतिदिन स्वच्छता का निरीक्षण कर रहे हैं। थीम अनुसार काम हो रहा है। लोगों से स्वच्छता को बनाए रखने में सहयोग की अपील की है। नगर में पूरे साल सफाई अभियान एक सा चलता है। लोगों का फीडबैक भी बहुत महत्वपूर्ण है।

छह हजार अंकों का स्वच्छता सर्वे

- सर्विस लेवल प्रोग्रेस के लिए 2400 अंक

- सिटीजन वाइस के लिए 1800 अंक

- खुले में शौच मुक्त के लिए 1800 अंक

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस