बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले की 47 रेत खदानों की नीलामी प्रक्रिया में नरसिंहपुर जिले के करेली की वंशिका कंस्ट्रक्शन कंपनी ने 320 लाख करोड़ रुपये(32 नील रुपये) की बोली लगा दी है। जिन 47 रेत खदानों की शासकीय बोली 25 करोड़ रुपये थी उसके लिए वंशिका कंस्ट्रक्शन कंपनी ने 320 लाख करोड़ रुपये की दर टेंडर में भर दी। रेत खदानों के लिए एक अन्य कंपनी धन लक्ष्मी मर्चन्डाइज प्रा. लि. बाबई रोड नर्मदापुरम नेरा 28 करोड़ 60 लाख रुपये की बोली लगाई है। उच्चतम बोली वंशिका कंस्ट्रक्शन की पाई गई और इस आधार पर कलेक्टर बैतूल ने 18 अगस्त को इन्हें उच्चतम सफल निविदाकार घोषित कर दिया। उच्चतम बोली लगाए जाने पर 18 अगस्त को ही प्रभारी खनिज अधिकारी बैतूल ने वंशिका कंस्ट्रक्शन कंपनी को प्राप्त निविदा राशि की 50 प्रतिशत राशि जमा करने के लिए पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि निविदा में भाग लेने के लिए जमा की गई ईएमडी की छह करोड़ 25 लाख रुपये की राशि घटाकर 15 नील 99 खरब 99 अरब,93 करोड़ 75 लाख रुपये पत्र जारी करने के 15 दिवस के भीतर संचालनालय भौमिकी तथा खनिकर्म भोपाल के पूल खाते में जमा करें। कंपनी ने टेंडर में जो दरें भरी हैं उसके अनुसार एक घन मीटर रेत की कीमत 32 करोड़ रुपये होगी।

10 लाख घनमीटर रेत के लिए बुलाया था टेंडर- खनिज विभाग ने जिले की 47 रेत खदानों का एक समूह बनाकर 10 लाख घन मीटर रेत की नीलामी करने के लिए निविदा आमंत्रित की थी। इसके लिए शासकीय बोली 25 करोड़ रुपये रखी गई थी। दो कंपनियों के द्वारा ही निविदा में भाग लिया गया है।

बैतूल की रेत खदानों के लिए वंशिका कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा 32 नील रुपये की बोली लगाई है। कंपनी को 18 अगस्त को पत्र जारी कर 50 प्रतिशत राशि जमा करने के लिए कहा गया है। निर्धारित अवधि तक राशि जमा नहीं कराई जाती है तो कंपनी द्वारा निविदा के लिए जमा की कई ईएमडी की छह करोड़ 25 लाख रुपये की राशि राजसात कर ली जाएगी। इसके बाद पुनः निविदा बुलाई जाएंगी या फिर दूसरी उच्चतम बोली लगाने वाली फर्म को रेत खदानों का ठेका दिया जा सकता है।

ज्ञानेश्वर तिवारी, जिला खनिज अधिकारी बैतूल

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close