बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के सारणी, आठनेर और चिचोली नगरीय निकाय में 27 सितंबर को वार्ड पार्षद पद के लिए मतदान होगा। इसके लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम पांच बजे थम गया है। अब प्रत्याशियों के द्वारा मतदाताओं से घर-घर संपर्क किया जा रहा है। तीनों निकायों में भाजपा और कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। प्रचार के अंतिम दिन भाजपा और कांग्रेस दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए प्रचार किया। आठनेर में तो जिले के सभी कांग्रेसी एकजुटता का प्रदर्शन करते नजर आए। विधायक सुखदेव पांसे, निलय डागा के साथ कार्यवाहक अध्यक्ष समेत अन्य कांग्रेस नेताओं ने मतदाताओं को साधने का प्रयास किया। आमसभा में विधायक पांसे ने तो सहानुभूति बटोरने तक का प्रयास किया। गुटों में बंटी कांग्रेस के नेताओं को एक साथ देखकर मतदाताओं को भी बेहद आश्चर्य हो रहा है। नगर पालिका सारणी के 36 वार्ड में पार्षद पद के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी के द्वारा भी मतदाताओं का समर्थन हासिल करने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। चिचोली नगर परिषद के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के द्वारा प्रचार के अंतिम दिन मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए तमाम प्रयास भी किए हैं। यहां पर दो दिन पहले वार्ड प्रत्याशी के द्वारा कांग्रेस के चुनाव प्रभारी के साथ मारपीट कर दी गई। इस घटना के बाद कांग्रेस के द्वारा इसे भुनाने के लिए मेहनत की जा रही है। आठनेर नगर परिषद के 15 वार्ड में पार्षद पद के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस को बगावती तेवरों का सामना करना पड़ रहा है। अंतिम दिन कांग्रेस के नेताओं द्वारा किए गए एकजुटता के प्रदर्शन का कितना असर मतदाताओं पर होगा यह तो नतीजे घोषित होने के बाद ही सामने आ पाएगा।

तीन नगरीय निकायों के 66 वार्डों में होगा निर्वाचनः

जिले की एक नगरपालिका और दो नगर परिषद में आम निर्वाचन होना है। इनमें नगर पालिका परिषद सारणी में वार्डों की संख्या 36 है एवं मतदान केन्द्रों की संख्या 75 है। नगरीय क्षेत्र में कुल 69522 मतदाता हैं। इसी प्रकार नगर परिषद चिचोली में 15 वार्ड एवं 15 मतदान केन्द्र हैं। नगरीय क्षेत्र में कुल 7123 मतदाता हैं। नगर परिषद आठनेर में 15 वार्ड एवं 15 मतदान केन्द्र हैं। नगरीय क्षेत्र में कुल 9749 मतदाता हैं।सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने बताया है कि नगरीय निकायों में होने वाले आम निर्वाचन के संबंध में ओपीनियन पोल 25 सितम्बर 2022 की शाम पांच बजे से मतदान दिनांक 27 सितम्बर को शाम पांच बजे तक प्रकाशित एवं प्रसारित नहीं किए जाएंगे। निर्वाचन के एग्जिट पोल के परिणाम भी 27 सितम्बर को मतदान समाप्ति के नियत समय पांच बजे के आधा घंटे बाद ही प्रकाशित एवं प्रसारित किये जा सकेंगे। सारणी, आठनेर और चिचोली नगरीय निकायों में मतदान के लिए कुल 105 बूथ बनाए गए हैं। सारणी में 40 क्रिटिकल एवं 35 सामान्य बूथ मिलकर कुल 75 बूथ हैं। आठनेर में 15 और चिचोली में 15 बूथों पर मतदाता 27 सितंबर को मतदान करेंगे।

प्रेक्षक का भ्रमण कार्यक्रमः

जिले के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत नगर पालिका परिषद सारणी, नगर परिषद चिचोली एवं आठनेर के निर्वाचन सम्पन्ना होना है। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा निर्वाचन कार्य के पर्यवेक्षण हेतु जिले के लिए एस.पी.एस. सलूजा, आइएएस (सेवा निवृत्त) प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। प्रेक्षक 25 सितम्बर से 30 सितम्बर तक जिले में भ्रमण पर रहेंगे तथा सर्किट हाउस बैतूल में निवासरत रहेंगे।

घर-घर संपर्क कर रहे प्रत्याशीः

प्रचार अभियान थमने के बाद तीनों नगरीय निकायों में प्रत्याशियों के द्वारा अब घर-घर संपर्क किया जा रहा है। आठनेर और चिचोली नगर परिषद पर भाजपा का कब्जा था इस कारण से मतदाताओं की नाराजगी का सामना प्रत्याशियों को करना पड़ रहा है। सारणी में भाजपा को टिकट वितरण के कारण उपजी नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही शहर के उजड़ने को लेकर लोग सत्तापक्ष को ही निशाना बना रहे हैं। निकाय चुनाव में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। रविवार को भी सारणी में पुलिस बल ने विभिन्ना क्षेत्रों में भ्रमण किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close