मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। खेड़लीबाजार रोड पर स्थित लीलावती वेयर हाऊस में सुपुर्दनामे में रखा लगभग 72 टन यूरिया में से शनिवार रात्रि 65 बोरी खाद की अफरातफरी करते हुए पुलिस ने दो आरोपितों को पकड़ा। रविवार दोपहर सूचना मिलने पर कृषि विस्तार अधिकारी सहित कृषि विभाग की टीम ने पुलिस के साथ वेयर हाऊस पहुंचकर जब्त यूरिया का एवं शनिवार रात को पकड़ाए यूरिया का बैच नंबर का मिलान किया तो एक ही पाया गया है।

कृषि विस्तार अधिकारी अशोक पारधी के अनुसार दोनों एक ही बैच का खाद है, इसलिए साफ है कि खाद की अफरा-तफरी की जा रही थी। इधर पुलिस द्वारा शनिवार रात को ट्रैक्टर ट्राली में सोयाबीन की फसल के नीचे रखकर रात के अंधेरे में वेयर हाऊस से चोरी छिपे खाद ले जाते दो आरोपितों को पकड़कर ट्रैक्टर ट्राली खाद सहित थाने में खड़ी की गई, लेकिन एक आरोपित को छोड़ दिया गया। इस संबंध में जांच अधिकारी एएसआई एमएल गुप्ता ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा बैच नंबर के मिलान में विलंब करने से एक आरोपित को छोड़ दिया गया है, यदि बैच मिलान हो जाता है तो दोनों को गिरफ्तार करेगें। कृषि विस्तार अधिकारी के अनुसार पूरे मामले को लेकर कोर्ट में आवेदन दिया जा रहा है। गौरतलब है कि खेड़ली बाजार के व्यापारी कमल साहू द्वारा खेड़लीबाजार के लाइसेंस के मुलताई के समीप बने लीलावती वेयर हाऊस में 72 टन यूरिया खाद का अवैध भंडारण किया गया था जिसकी वेयर हाऊस से ही बिक्री भी की जा रही थी। शिकायत पर कृषि विभाग द्वारा उक्त यूरिया जब्त कर व्यापारी कमल साहू को सुपुर्दनामे पर दिया गया था, जिसके बाद कृषि विभाग की शिकायत पर पुलिस द्वारा 29 जुलाई को व्यापारी कमल साहू पर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण बनाया गया था जिसके बाद से ही आरोपित ढाई माह से फरार चल रहा है।

वेयर हाऊस के पिछले दरवाजे से की गई चोरीः

कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार सुपुर्दनामे पर दिया गया यूरिया की वेयर हाऊस के पिछले दरवाजे से चोरी की गई। जिस पर पुलिस द्वारा ट्रेक्टर ट्राली में रखा 65 बोरी यूरिया जब्त कर दो लोगों को पकड़ा गया था। चोरी करने वालों ने शनिवार रात्री में ट्रैक्टर ट्राली में नीचे यूरिया रखकर ऊपर कटी हुई सोयाबीन की फसल भ्रमित करने के लिए रखी गई थी, ताकि किसी को वेयर हाऊस से यूरिया चोरी होने की भनक न लगे। इस बीच पुलिस को सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर 65 बोरी जब्ती की यूरिया चोरी करते विकास साहू तथा बस्तीराम निवासी खेड़लीबाजार को धर दबोचा।

कृषि विभाग ने कहा प्रकरण दर्ज करने के बावजूद पुलिस ने की लापरवाहीः

कृषि विभाग द्वारा विगत 2 जुलाई को लीलावती वेयर हाऊस में खाद जब्त कर व्यापारी कमल साहू को सुपुर्दनामे पर खाद दे दिया था। इसके बाद शिकायत पर पुलिस द्वारा जब 29 जुलाई को व्यापारी कमल साहू पर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण बनाया तब 72 टन यूरिया अपने संरक्षण में नही लिया गया। जिससे पूरा यूरिया आरोपित के ही सुपुर्दनामे पर रहा। कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार पूरे मामले में पुलिस द्वारा लापरवाही की गई है। यदि पुलिस अपने संरक्षण में खाद ले लेती तो खाद चोरी जाने का सवाल ही नही उठता।

वर्जन---

वेयर हाऊस में सुपुर्दनामे पर दिये गए यूरिया तथा थाने में जब्त यूरिया खाद का एक ही बैच नंबर है। उक्त खाद की वेयर हाऊस के पिछले दरवाजे से चोरी की गई जिसकी लिखित सूचना पुलिस को दी जा रही है।

अशोक पारधी, कृषि विस्तार अधिकारी मुलताई

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020