मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। नगर में प्रशासनिक उदासीनता से मुख्य मार्ग के दोनों ओर वाहन खड़े किए जा रहे हैं जिससे बार-बार जाम की स्थिति निर्मित होती है। नगर पालिका द्वारा मुख्य मार्ग से ही सटकर मस्जिद के पास एक बड़ा पार्किंग स्थल बनाया गया है, लेकिन अधिकारियों द्वारा वहां वाहन खड़े कराने का प्रयास नहीं करने से वाहन चालक मनमर्जी से मार्ग पर ही दोनों ओर वाहन खड़े कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में यदि कभी गंभीर दुर्घटना हुई तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। मुख्य मार्ग पर वाहनों के खड़े रहने से होने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए नगर पालिका द्वारा मस्जिद के पास पुराने अस्पताल की खाली जगह पर पार्किंग स्थल तो बना दिया गया, लेकिन वहां नाममात्र के ही चौपहिया वाहन खड़े किए जा रहे हैं।

वहीं मुख्य मार्ग पर दोनों ओर दुपिहया वाहनों का अंबार लगा रहता है जिससे उक्त मार्ग पर चलना मुश्किल हो रहा है। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अवैध रूप से मार्ग पर वाहन खड़े करने वालों के खिलाफ ठोस कार्यवाही नहीं करने से लोग अपनी मनमर्जी से वाहन खड़े कर रहे हैं वहीं पार्किंग स्थल खाली पड़ा रहता है जिससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि अधिकारी नगर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए कितने सजग हैं। अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा किसी दिन कोई गंभीर दुर्घटना के रूप में सामने आ सकता है। पूर्व में मुख्य मार्ग पर वाहनों के कारण कई गंभीर दुर्घटनाओं के बावजूद अधिकारियों द्वारा नियमों का पालन कड़ाई से नहीं कराया जा रहा है जिसके परिणाम स्वरूप संकरे मुख्य मार्ग पर लोग जहां मर्जी वहां वाहन खड़े कर रहे हैं जिससे आवागमन प्रभावित हो गया है।

प्रतिदिन चालानी कार्यवाही से सुधर सकती है व्यवस्थाएं:

नगर में जयस्तंभ के पास सहकारी बैंक के ग्राहकों द्वारा लंबे समय से बैंक के नीचे मार्ग पर ही ही वाहन खड़े किए जा रहे हैं। हालांकि बैंक के ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग के लिए स्थान बना हुआ है लेकिन इसके बावजूद लोग सड़क पर ही वाहन खड़े कर रहे हैं। मार्ग के दूसरी तरफ भी वाहनों की कतारें लग रही है लेकिन इस ओर प्रशासनिक अधिकारियों का ध्यान दिलाने के बावजूद कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। यदि बैंक के पास प्रतिदिन मार्ग पर खड़े वाहनों का चालान बनाया जाए तो कुछ ही दिनों में जहां व्यवस्थाएं सुधर जाएगी वहीं लोगों को पार्किंग स्थल पर वाहन खड़े करने की आदत भी हो जाएगी। बताया जा रहा है कि व्यवस्थाएं सुधारने के लिए बनाया गया पार्किंग स्थल मुख्य मार्ग पर होने के बावजूद खाली पड़ा रहता है।

पूरे दिन पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारी गुजरते हैं मार्ग सेः

आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि मुख्य मार्ग से पूरे दिन पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारी गुजरते हैं जहां जाम लगने से उनके वाहन भी फंसते हैं लेकिन अधिकारियों द्वारा मार्ग पर खड़े वाहनों को पार्किंग स्थल पर खड़े कराने की जहमत नहीं उठाई जाती। कभी कभार चालान बनाने की औपचारिकता करने के बाद दूसरे दिन से फिर वहीं ढाक के तीन पात वाली स्थिति हो जाती है लेकिन पूरी तरह कभी स्थिति सुधर नहीं पा रही है। मुख्य मार्ग संकरा होने के कारण विशेष रूप से जयस्तंभ चौक के पास हमेशा यातायात व्यवस्थाएं बिगड़ती है लेकिन अधिकारियों की इच्छाशक्ति नहीं होने से व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags