Betul News : बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। धनतेरस से पांच दिवसीय दीपोत्सव शनिवार से प्रारंभ हो गया है। सुबह से ही नगर के कोठीबाजार, सदर और गंज क्षेत्र के बाजार में खरीददारी करने के लिए लोगों की भीड़ लगने लगी थी। सोना-चांदी के आभूषण, वाहन, बर्तन, कपड़े, किराना एवं अन्य सामग्री की देर शाम तक खरीददारी होती रही। गंज और कोठीबाजार क्षेत्र में तो यह स्थिति निर्मित हो गई थी कि लोगों को पैदल चलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। शाम होते ही सर्राफा की दुकानों के साथ बर्तन की खरीदी करने के लिए लोगों की बड़ी भीड़ लगी रही। धनतेरस पर ऐसी मान्यता है कि कुछ ना कुछ खरीददारी करने से घर में बरकत रहती है। इसके चलते बाजारों में सुबह से लेकर देर रात तक जमकर खरीददारी की गई। ज्वेलर्स, बर्तन, कपड़ा, वाहन, फर्नीचर, इलेक्ट्रानिक सामग्री की दुकानों पर खासी भीड़ देखने को मिली। हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष धनतेरस कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इसी तिथि पर भगवान धनवंतरि सोने के कलश के साथ प्रगट हुए थे। त्रयोदशी के दिन ही आयुर्वेद के देवता धनवंतरि की जयंती मनाई जाती है।

आटो मोबाइल के शोरूमों में भी धनतेरस पर दोपहिया और चार पहिया वाहन खरीदने के लिए लोग पहुंचे। धनतेरस के दिन वाहन खरीदने के लिए लोगों ने पहले ही बुकिंग कर ली थी। वे शोरूम पहुंचे और पूजा अर्चना कर वाहन लेकर घर रवाना हुआ। हीरो शोरूम के संचालक मुकेश खंडेलवाल ने बताया कि गत वर्ष जैसा कारोबार नही हो रहा है। फसलों की कटाई प्रारंभ है इस कारण भी लोग वाहन अभी खरीदने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। होंडा शोरूम के संचालक राजेश आहूजा ने बताया कि धनतेरस पर वाहनों की खरीदारी बहुत कम हुई है। कल छोटी दीवाली और 24 अक्टूृबर को दीपावली के मौके पर भी वाहनों की जमकर खरीदारी होने की उम्मीद है। धनतेरस के मौके पर इलेक्ट्रानिक्स बाजार में भी अच्छी खासी रौनक देखने को मिली है। लोगों ने फ्रिज, टीवी, वाशिंग मशीन की खरीदारी की। इलेक्ट्रानिक्स सामान में एलईडी टीवी की सबसे ज्यादा मांग रही। घरों को सजाने के लिए झालर सहित अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामान खरीदे गए। इस बार धनतेरस के मौके पर मोबाइल की दुकानों पर भी ग्राहकों की सबसे अधिक भीड़ लगी रही। इस वर्ष बाजार में नए-नए फीचर्स के मोबाइल फोन कई कंपनियों ने लांच किए जो लोगों की पहली पसंद बनी थी। दुकान संचालकों का कहना है कि जिले में 5 जी मोबाइल की डिमांड सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। भले अभी 5 जी की जिले में शुरुआत नहीं हुई है, लेकिन आने वाले समय में 5जी के शुरू होने की संभावनाओं को देखते हुए मोबाइल की अधिक खरीदारी हो रही है।

लक्ष्मी जी की मूर्ति लेने लगी भीड़

धनतेरस पर बाजार में बड़ी संख्या में मूर्तिकारों ने दुकानें लगा ली हैं। नगर के कारगिल चौक, कोठीबाजार, गंज, बडोरा, सदर समेत इटारसी रोड पर जगह-जगह लक्ष्मी जी की मूर्ति, दीपक, बाती और पूजन की सामग्री की दुकानें सजी हुई हैं। लोगों के द्वारा आकर्षक रूप रंग से सुसज्जित मूर्तियों की खरीदी की जा रही है। शाहपुर समेत जिले के अन्य क्षेत्रों से बड़ी संख्या में मूर्तिकार इस बार आकर्षक मूर्ति बनाकर बेचने के लिए बैतूल पहुंचे हैं। मिट्टी से बने सजावटी सामान की भी खूब बिक्री हो रही है। मूर्तिकार दीपमाला प्रजापति ने बताया कि 21 रुपये से लेकर 501 रुपये तक की कीमत की मूर्तियां इस बार बनाई गई हैं। लोगों के द्वारा पांच और सात दीपक वाली मूर्तियों को खूब पसंद किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close