मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। नगर में गुरुवार रक्षाबंधन पर्व पर भारी भीड़ बाजार में रही। आमतौर पर रक्षाबंधन के एक दिन पूर्व बाजार में भीड़ रहती है, लेकिन रक्षाबंधन के दिन बाजार में ग्राहकी सामान्य रहती है, लेकिन भद्रा नक्षत्र के कारण दिन में रक्षाबंधन का मुहूर्त रात में होने से पूरे दिन बाजार में जमकर ग्राहकी रही। बताया जा रहा है कि भद्रा नक्षत्र के कारण रात 8 बजे के बाद रक्षाबंधन का मुहूर्त होने से अधिकांश लोग रात में ही राखी मनाएंगे।

इधर रिमझिम वर्षा के बावजूद बाजार में महिलाओं की भीड़ लगी रही जो अपने भाइयों के लिए आकर्षक राखी खरीदते नजर आई। इस वर्ष बाजार में एक से बढ़कर एक डोरियों वाली राखी आने से महिलाओं की पहली पसंद डोरी वाली राखी ही रही। भद्रा नक्षत्र के कारण वर्षा के बावजूद ग्रामीण अंचलों से भी जमकर भीड़ उमड़ी तथा रात तक बाजार में ग्राहकी बनी रही। इधर मुख्य मार्ग पर अस्थाई रूप से लगी बड़ी संख्या में राखी की दुकानों के विक्रेताओं ने बताया कि भद्रा नक्षत्र के कारण उन्हे एक दिन और ग्राहकी का मिल गया जिससे उन्हे राहत मिली है। उन्होंने बताया कि राखी के एक माह पूर्व से माल खरीदकर लाना पड़ता है तथा माल बचने पर एक वर्ष तक सहेज कर रखते हैं। जबकि धंधा मात्र 8 से 10 दिन तक का ही रहता है जिसमें सभी खर्चे भी निकालना पड़ता है। रक्षाबंधन के दिन गुरूवार बाजार होने से ग्रामीणों के कारण पूरे नगर में रौनक रही तथा अस्थाई दुकानों के साथ स्थाई दुकानों में सामान की जमकर बिक्री होती रही। राखी के अलावा रूमाल एवं गिफ्ट आयटमों की दुकानों पर भी भीड़ रही। बहनों ने अपने भाइयों के लिए गिफ्ट लिया वहीं भाइयों ने भी बहनों के लिए उनकी पसंद का गिफ्ट खरीदा जिससे हर दुकान पर भीड़ नजर आई। इधर श्रीफल सहित पूजन के सामान की दुकानों पर भी जमकर सामान की बिक्री हुई।

बसों में ठूंस ठूंस के भरी सवारियां:

रक्षाबंधन पर्व पर वर्षा के कारण सभी को गंतव्य पर जाने की जल्दी में लोग किसी भी तरह वाहनों में बैठकर गंतव्य पहुंचे। बस संचालकों ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए ठूंस-ठूंस के सवारियां भरी। मजबूरी में महिला पुरूष यात्रियों ने खड़े होकर सफर तय किया। इधर बसों में भीड़ होने के कारण आटो से भी सवारियां ग्रामीण अंचलों में ढोई गई। बड़ी संख्या में लोग आसपास के क्षेत्र में आटो करके ही रवाना हुए। पूरे दिन रिमझिम वर्षा होने से जिसको जो आवागमन के लिए साधन मिला उससे यात्रा कर गंतव्य पर पहुंचा।

बार बार होता रहा ट्रैफिक जामः

नगर के मुख्य मार्ग पर भारी भीड़ होने के बावजूद भारी वाहनों का प्रवेश निषेध नहीं किया गया जिससे दो वाहनों की क्रासिंग के समय बार बार ट्रैफिक जाम होता रहा। इधर दुकानों के सामने बड़ी संख्या में दो पहिया वाहन खड़े रहने से ट्रैफिक जाम की स्थिति निर्मित हुई। भीड़ में बार बार ट्रैफिक जाम होने से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा वहीं महिलाएं भी परेशान हुई। नियमानुसार त्योहार के दिन मुख्य मार्ग पर भीड़ होने से बड़े वाहनों को बायपास मार्ग से गुजारना आवश्यक है इसके बावजूद बडे़ वाहन धड़ल्ले से मुख्य मार्ग पर भीड़ के बीच में से गुजरते रहे जिससे दुर्घटनाओं का भी अंदेशा बना रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close