बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। चाइल्ड लाइन से दोस्ती अभियान के 7वें दिन चाइल्ड लाइन प्रदीपन ने जिला मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बाल मित्र शहर बनाने, बाल विवाह रोकने एवं बाल शोषण के खिलाफ प्राचार्य राकेश दीक्षित के नेतृत्व, एनसीसी प्रभारी प्रवीण के सहयोग से चाइल्डलाइन ने साइकिल रैली निकाली गई। विद्यार्थियों ने साइकिल रैली के माध्यम से बच्चों के बढ़ते शोषण, बाल श्रम, बाल विवाह को रोके जाने के स्लोगन के माध्यम से जनमानस को जागरूक किया।

चाइल्डलाइन टीम सदस्य वर्षा खातरकर ने बताया कि चाइल्डलाइन प्रदीपन द्वारा 14 नवंबर से 21 नवंबर तक चाइल्डलाइन से दोस्ती अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतिम दिन कोठी बाजार क्षेत्र के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में विद्यार्थियों को जागरूक करने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान चाइल्ड लाइन कोऑर्डिनेटर सुनील कुमार, प्रदीपन टीम, थाना कोतवाली आरक्षक, यातायात थाना पुलिस, एनसीसी प्रभारी प्रवीण सहित स्कूली विद्यार्थियों द्वारा शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय से साइकिल रैली निकाली गई जो प्रमुख मार्गो से होते हुए कलेक्ट्रेट कार्यालय, लल्ली चौक, गंज होते हुए रेलवे स्टेशन पर पहुंची। रैली के माध्यम से बधाों को पढ़ाओ- बाल मजदूरी से हटाओ, बाल विवाह-बाल श्रम रोको संबंधित स्लोगन के माध्यम से जागरूकता फैलाई गई।

रेलवे स्टेशन पर चाइल्डलाइन ने किया जागरुक

चाइल्डलाइन प्रदीपन ने रेल्वे स्टेशन पर स्टेशन मास्टर अनिल कुमार पवार की उपस्थिति में चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह का आयोजन किया। इस दौरान आरपीएफ प्रभारी बीके राम, आरपीएफ स्टाफ, कुली, 20 आटो चालक सहित यात्री शामिल थे। चाइल्डलाइन टीम सदस्य एवं विद्यार्थियों द्वारा आरपीएफ अधिकारी, आटो चालक एवं कुली को फ्रेंडशिप बैंड बांधकर बाल मित्र बनाया। इस मौके पर रेलवे अधिकारी, आटो चालक, कुली एवं यात्रियों ने सेल्फी लेकर बाल मित्र बने और उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया। टीम सदस्य दीपमाला खातरकर ने मौजूद लोगों को चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के मनाए जाने को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बधाों के साथ हो रहे शोषण, बाल श्रम, बाल विवाह, ट्राफिकिंग, भिक्षावृत्ति को रोका जाना चाहिए। इस मौके पर चाइल्डलाइन हेल्पलाइन नम्बर 1098 की जानकारी के तहत बताया कि यह नम्बर 0 से 18 के बधाों की मदद के लिए है, जो किसी भी प्रकार की मुसीबत में फसे या जिनका शोषण किया जा रहा है। इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत की जा सकती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local