-जिले में 28888 किसानों ने कराया है उपज बेचने के लिए पंजीयन

फोटो---------------31 बीटीएल 4

बैतूल। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति से जुड़े किसानों के गेहूं की खरीदी शिव सरोजनी गोदाम पर होगी।

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी टाल दी है और अगली तिथि की घोषणा कब होगी, इसे लेकर संशय बना हुआ है। प्रशासन ने 1 अप्रैल से खरीदी शुरू करने का फरमान तो जारी कर दिया था, लेकिन प्रशासन इसके लिए कतई तैयार नहीं है। समर्थन मूल्य के खरीदी केंद्रों पर 31 मार्च तक तैयारियां ही नहीं हो पाईं हैं और न ही बारदाना समेत अन्य सामग्री ही उपलब्ध हो सकी है। कोरोना संक्रमण का हवाला देकर जिला प्रशासन जिले के मात्र 5 खरीदी केंद्रों पर सीमित किसानों से टोकन के तौर पर 1 अप्रैल से खरीदी प्रारंभ करने की योजना बना ली थी, लेकिन मंगलवार को देर शाम शासन स्तर से खरीदी स्थगित करने के आदेश आ गए जिससे प्रशासन ने राहत की सांस ले ली है।

जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी करने के लिए शासन स्तर से 74 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में से 25 ऐसे हैं जिनसे जुड़े हुए किसानों की उपज की खरीदी गोदामों पर की जाएगी, ताकि परिवहन एवं भंडारण की परेशानी से बचा जा सके। इसके अलावा अन्य केंद्रों पर किसानों के साथ ही उपज के संधारण की व्यवस्था समिति स्तर पर करने की जरूरत होती है। इस वर्ष जिले में समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए जिले के 28888 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। हाल ही में हुई बारिश और लॉकडाउन के चलते खरीदी केंद्रों पर कोई व्यवस्था ही न हो पाने की वजह से जिला प्रशासन ने शासन को खरीदी प्रारंभ न करने के संबंध में अवगत कराया है। जिला कलेक्टर राकेश सिंह ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के अलावा संभागायुक्त से भी जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने की प्राथमिकता के कारण समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 1 अप्रैल से प्रारंभ न कर पाने के संबंध में अवगत कराया गया है। जिला स्तर पर प्रयास किया गया था कि 5 खरीदी केंद्रों पर सीमित किसानों से टोकन के तौर पर गेहूं की खरीदी शुरू की जा सके। जिले में शाहपुर, आठनेर, झल्लार, भीमपुर, पाढर के खरीदी केन्द्र को चिन्हित कर लिया गया था जहां पर सीमित किसानों को एसएमएस भेजकर 1 अप्रैल से खरीदी करने की तैयारी कर ली गई थी। शासन स्तर से खरीदी स्थगित कर दिए जाने के बाद अब प्रशासन सभी केन्द्रों पर खरीदी की पूरी व्यवस्था बनाने में जुट गया है।

6 केंद्रों को किया था चिन्हित, नहीं पहुंचा बारदानाः

नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक द्वारा 28 मार्च को सहकारी समिति बैतूलबाजार, पापुलर विपणन समिति मर्या बैतूल, प्राथमिक सेवा सहकारी समिति बैतूल, सेहरा, जामठी और मंडई के प्रबंधकों को आदेश जारी कर समर्थन मूल्य पर 1 अप्रैल से खरीदी प्रारंभ करने के लिए निर्देश दिए हैं। इन समितियों में से 4 के पास मंगलवार 31 मार्च तक बारदाना ही नहीं पहुंच पाया है। इतना ही नहीं समितियों के पास बारदानों की सिलाई के लिए न तो धागा पहुंचा है और न ही स्याही उपलब्ध है। ऐसे में खरीदी प्रारंभ हो जाती तो केंद्रों के संचालकों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता।

वर्जन----

हमने उच्चाधिकारियों को कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए 1 अप्रैल से गेहूं की खरीदी न किए जाने के संबंध में अवगत करा दिया था और जिले में 5 केंद्रों पर खरीदी शुरू करने की तैयारी भी कर ली है। शासन स्तर से खरीदी स्थगित करने के आदेश मिले हैं अब सभी खरीदी केंद्रों पर बारदाना एवं अन्य व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएंगी, ताकि जैसे ही खरीदी के निर्देश प्राप्त होंगे सभी केंद्रों पर प्रारंभ कर दी जाए।

राकेश सिंह, कलेक्टर बैतूल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना