बैतूल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के भीमपुर ब्लॉक मुख्यालय पर एक कियोस्क संचालक ने सेंट्रल बैंक के उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड प्रदान ही नहीं किए और बोरे में भरकर उन्हें लिफाफे समेत नदी में फेंका दिया। नदी में जब पानी कम हुआ तो लोगों ने बैंक के दस्तावेज उतराते देखे तब मामले का राजफाश हुआ। तुरंत सेंट्रल बैंक के अफसरों को सूचना दी गई।

मामला बढ़ता देख कियोस्क संचालक ने नदी से एटीम कार्ड और अन्य दस्तावेज निकाल लिए। बैंक प्रबंधन ने 300 से अधिक उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड प्रदान न करने और उन्हें नदी में बहाने के मामले की जांच कर रहा है। ये एटीएम कार्ड जनधन योजना के बताए जा रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार भीमपुर में सेंट्रल बैंक के कियोस्क संचालक ने मंगलवार को 300 से अधिक एटीएम कार्ड के लिफाफे व अन्य दस्तावेज एक बोरे में भरकर हनुमान मंदिर के पास की बड़ी पुलिया से नदी में फेंक दिए थे। नदी में कागजात बहते दिखाई देने पर नागरिकों ने बैंक प्रबंधन को इसकी जानकारी दी। बैंक ने जब कियोस्क संचालक से पूछताछ की तो उसने मौके पर जाकर नदी से कार्ड व अन्य दस्तावेज वापस निकाल लिए।

ग्राहक नहीं ले जा रहे थे इसलिए फेंके

भीमपुर सेंट्रल बैंक के अधिकारी दयाराम सोलंकी ने बताया कि कियोस्क संचालक मनमोहन सोनी द्वारा एटीएम कार्ड और अन्य दस्तावेज बोरे में भरकर नदी में फेंकने की सूचना मिली थी। सोनी से जब इस बारे में पूछताछ की गई तो उन्होंने उपभोक्ता कार्ड नहीं ले जा रहे थे, इसलिए नदी में फेंकने की बात कही। बैंक ने सोनी को 300 से अधिक एटीएम कार्ड वर्ष 2018-19 में दिए थे।

इन कार्डों को उपभोक्ताओं को प्रदान ही नहीं किया गया। अब उपभोक्ताओं के नहीं आने का बहाना बताकर नदी में बहा दिए। सोलंकी ने बताया कि कियोस्क संचालक से पूछताछ की जा रही है। भीमपुर पुलिस चौकी प्रभारी संदीप परतेती ने बताया कि जानकारी मिलने पर सेंट्रल बैंक के सहायक प्रबंधक रविकांत से चर्चा की और उनसे पूरी जानकारी मांगी है।

नष्ट करने की प्रक्रिया नहीं अपनाई

उधर, लीड बैंक मैनेजर सौम्य नवित ने बताया कि नदी से निकाले गए कार्ड में कुछ चिप वाले व कुछ बगैर चिप के थे। इन्हें नष्ट करने की तय प्रक्रिया नहीं अपनाई गई, यह बेहद आपत्तिजनक है। इसी वजह से कियोस्क संचालक को तत्काल प्रभाव से कार्य करने से रोकते हुए जांच के आदेश दिए हैं। नवित ने बताया कि छह माह तक उपयोग नहीं होने पर कार्ड की वैधता अपने आप खत्म हो जाती है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020