स्वतंत्रता के सारथी

फोटो------------6बीटीएल22

बैतूल। लगाए गए पौधों की साफ-सफाई करते हुए पर्यावरण प्रेमी तरूण वैद्य। -फाइल फोटो

फोटो------------6बीटीएल23

बैतूल। तरूण वैद्य। -फाइल फोटो

बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। आज जीवन की आपाधापी इतनी अधिक हो चुकी है कि लोगों के पास खुद के लिए ही पर्याप्त समय नहीं है। ऐसे में खुद के अलावा समाज के सरोकारों के लिए भी वक्त लेना बड़ी बात है। शहर के युवा तरूण वैद्य भी उन्हीं में शुमार हैं जो कि पर्यावरण संरक्षण के महायज्ञ में जुट कर स्वतंत्रता के सारथी भी बने हैं। पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनका जुनून देखते ही बनता है।

फुटबाल खिलाड़ी तरूण वैद्य ने पर्यावरण की लगातार खराब होती स्थिति को देखकर इसके सुधार के लिए काम करने का 2 साल पहले बीड़ा उठाया। इसके लिए ग्रीन टाइगर्स नाम का संगठन भी बनाया। फिलहाल इस संगठन से 35 युवा जुड़े हैं। संगठन के माध्यम से वे शहर भर में पौधारोपण कर रहे हैं। वे न केवल पौधे लगाते हैं बल्कि ट्री गार्ड से उन्हें सुरक्षति कर पूरी गर्मी भर पानी देते हुए देखरेख भी करते हैं। उन्होंने अभी तक लगभग 3000 पौधे लगाए हैं और उनके सच्चे प्रयासों की बदौलत ही आज 98 फीसद पौधे जीवित हैं। शहर के बाद अब हरित ग्राम अभियान के तहत 10 किलोमीटर के दायरे में बसे गांवों के रास्तों को भी हरा-भरा करना उनका लक्ष्य है। इसके तहत इन मार्गों के दोनों ओर पौधारोपण किया जाएगा। श्री वैद्य बताते हैं कि इसके पहले चरण में ढोंढवाड़ा, दभेरी, सेलगांव के रास्तों पर 322 पौधे और सोमवारी पेठ से जटाशंकर मार्ग पर 31 पौधे रोपे गए हैं। अन्य मार्गों पर भी पौधे रोपे जाएंगे।

इन कार्यों पर भी है ध्यान

श्री वैद्य और उनरके संगठन का ध्यान पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले अन्य पहलुओं पर भी है। वे जल संरक्षण और पॉलीथिन व डिस्पोजल से मुक्ति के लिए भी प्रयास कर रहे हैं। वे अभी तक 29 सोकपिट बनवा चुके हैं वहीं 3 को पुनर्जीवित किया है ताकि बारिश का पानी फिजूल बहने की बजाय धरती में समा सके। संगठन ने खुद का बर्तन बैंक भी बना रखा है जिसमें 100 थाली, 300 गिलास और 200 कटोरी है। विभिन्ना आयोजनों में यह निश्शुल्क मुहैया कराई जाती है। इसी तरह बीते साल डिस्पोजल दोनों-पत्तलों का उपयोग रोकने उनके संगठन द्वारा हरे पत्तों से बने ढाई लाख दोने-पत्तल विभिन्ना आयोजनों के लिए निश्शुल्क उपलब्ध कराए। पॉलीथिन से मुक्ति के लिए उन्होंने संगठन के माध्यम से एक लाख कपड़े की थैलियां भी लोगों को वितरित की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020