भिंड-मेहगांव। नईदुनिया प्रतिनिधि। अमायन के सांदुरी गांव में प्रशासन ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। सांदुरी में खनन माफिया सिंध नदी में 10 पनडुब्बी के जरिए रेत निकाल रहा था। मेहगांव एसडीएम गणेश जायसवाल के नेतृत्व में कई विभागों की संयुक्त टीम ने मौके पर ही 2 पनडुब्बी को आग के हवाले करवाकर नष्ट कराया है। टीम के पहुंचते ही खनन माफिया के करीब 15 लोगों ने सिंध नदी में छलांग लगाई। कड़ाके की सर्दी में नदी तैरकर दूसरी पार पहुंचे। मौके से 6 खाली ट्रक मिले हैं। इन्हें जब्त कर थाने भिजवाया है। एएसपी संजीव कंचन भी मौके पर पहुंचे।

मेहगांव एसडीएम गणेश जायसवाल को बुधवार को सूचना मिली कि अमायन के सांदुरी गांव में बड़े स्तर पर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। एसडीएम ने तहसीलदार रंजीत सिंह, खनिज अधिकारी आरपी भदकारिया, विजय चक्रवर्ती और पुलिस बल को साथ लिया।

शाम को एसडीएम सांदुरी में सिंध नदी पर उस स्थान पर पहुंचे, जहां से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। नदी में रेत निकालने के लिए करीब 10 पनडुब्बी डाली गईं थी। रेत परिवहन के लिए ट्रक तैयार खड़े थे। एसडीएम की टीम की गाडिय़ां देखकर खनन माफिया के करीब 15 लोग बचने के लिए नदी में कूद गए। तैरकर दूसरी पार पहंुचे और भाग निकले।

माफिया ने नदी पर बनाई थी रिपोर्टिंग चौकी

खनन माफिया ने नदी किनारे 2 तंबू में रिपोर्टिंग चौकी बनाई थी। यहां खनन माफिया के लोग रहकर रेत उत्खनन की निगरानी करते थे। यहां रहने के लिए रजाई और गद्दे भी लाए गए थे। एसडीएम ने दोनों तंबू, रजाई-गद्दे, डीजल के ड्रम को नष्ट करा दिया। नदी से रेत निकालने के लिए किनारे पर लगाई गई 2 पनडुब्बी को मौके पर ही आग के हवाले कर नष्ट करा दिया गया।

रेत लेने उत्तर प्रदेश से आए थे ट्रक

नदी किनारे 6 खाली ट्रक भी जब्त किए गए हैं। रेत परिवहन के लिए यह ट्रक उत्तर प्रदेश से मंगवाए गए थे। एसडीएम ने सभी ट्रक को जब्त कर थाने भिजवाने की बात कही है। कार्रवाई के दौरान माफिया के साथ ट्रक ड्राइवर भी मौके से भाग गए। यहां बता दें कि सांदुरी में रेत माफिया की जो स्थिति बताई जा रही है, वैसी स्थिति कार्रवाई के दौरान अब तक सामने नहीं आई है। सांदुरी में एक ही घाट पर नदी से रेत निकालने के लिए 10 पनडुब्बी को लगाया गया है।

इनका कहना है

सांदुरी गांव में सिंध नदी से रेत का अवैध उत्खनन हो रहा था। मौके पर 2 पनडुब्बी नष्ट कराई गईं हैं। तंबू और अन्य सामान भी नष्ट कराया गया है। रेत परिवहन के लिए आए ट्रकों को जब्त किया गया है। कार्रवाई अभी जारी है। आरपी भदकारिया, जिला खनिज अधिकारी, भिंड

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket