भिंड (नईदुनिाय प्रतिनिधि)। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जिला अस्पताल को क्वालिटी एश्योरेंस में प्रदेश में दूसरी बार सर्टिफिकेट मिला है। यहां बता दें कि मार्च माह में एनक्यूएएस (नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड) की टीम ने जिला अस्पताल के 18 विभागों की सेवाओं का परखा था। इसके बाद दिल्ली से क्वालिटी सर्टिफिकेट जारी किया गया है। यह सर्टिफिकेट स्वास्थ्य महकमे के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान के नाम भेजा गया है। भोपाल से सर्टिफिकेट मिलने पर कलेक्टर सतीश कुमार एस ने शुक्रवार को सीएमएचओ डा. एसके व्यास, सिविल सर्जन डा. अनिल गोयल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. देवेश शर्मा और राजेश शर्मा को संयुक्त रूप से सर्टिफिकेट दिया गया है।

राष्ट्रीय निरीक्षण दल चैन्नाई के एक्सटर्नल असेसर डा. रामीष रामनाथन, पुणे की एक्सटर्नल असेसर डा. सना खान और दिल्ली की एक्सटर्नल असेसर डा. प्रीति ने मार्च माह में जिला अस्पताल के 18 विभागों का एनक्यूएएस चेक लिस्ट के मापदण्डों के अनुसार निरीक्षण कर मूल्यांकन किया था। जिसमें जिला चिकित्सालय भिण्ड के समस्त 18 विभागों को एनक्यूएएस में 85 प्रतिशत स्कोर के साथ प्रमाणित किया गया। दिल्ली से स्कोर जारी कर जिला अस्पताल को क्वालिटी का सर्टिफिकेट जारी किया गया है। इस तरह से जिला अस्पताल मध्यप्रदेश में इकलौता ऐसा अस्पताल है, जहां दूसरी बार क्वालिटी सर्टिफिकेट मिला है। हालांकि इससे पहले जिला अस्पताल की सेवाओं का स्कोर 96 फीसद तक रहा है, जो पूरे देश में सबसे ज्यादा था।

इन विभागों की सेवा को किया गया चेकःक्वालिटी एश्योरेंस की टीम ने जिला अस्पताल में नौ मार्च से 11 मार्च के बीच 18 विभागों की सेवाओं को चेक किया। इनमें आक्समिक सेवाएं, आइसीयू, ओटी, फार्मेसी, ओपीडी, मैटरनिटी वार्ड, एनआरसी, आक्सीलरी सर्विस, लैब, एसएनसीयू, पीडियाट्रिक वार्ड, ब्लड बैंक, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन, रेडियोलाजी, पीपी यूनिट, आइपीडी, लेबर रूम और शव विच्छेदन गृह को चेक किया था। इन सेवाओं के लिए जिला अस्पताल को 85 फीसद अंक दिए गए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local