फोटो सहित क्रमांक 19

गोहद। नईदुनिया न्यूज

पृथ्वी और पर्यावरण सुरक्षति नहीं हैं। शुद्ध ऑक्सीजन हम ले नहीं पा रहे हैं। पृथ्वी पर अंधाधुंध कटाई व सड़कों के निर्माण के कारण लाखों-करोड़ों पेड़ प्रतिवर्ष काटे रहे जा रहे हैं। जिससे पेड़ों की संख्या कम होती जा रही है। हमें निरंतर पौधा रोपकर उनकी नियमित देखभाल करनी चाहिए। यह बात गोहद चौराहा स्थित मुक्तिधाम में अग्रलवा समाज के द्वारा आयोजित पौधारोपण और स्वच्छता कार्यक्रम में पौधारोपण करते हुए एसडीएम आएए प्रजापति ने उपस्थित लोगों से कही।

कार्यक्रम में एसडीएम श्री प्रजापति ने कहा कि पेड़ों की कमी की वजह से वर्षा कम हो रही हैं। मौसम दिनों दिन गर्म हो जाने से तापमान बढ़ता जा रहा हैं। वायुमंडल दूषित हो रहा है। इसलिए हमें आसपास खाली जगह में पौधा रोपण करना चाहिए। साथ ही उनकी देखभाल भी करनी चाहिए। साथ ही पेड़-पौधों का महत्व हर किसी को समझना होगा। जब तक हम और आप इसे नहीं समझेंगे। तब तक पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बढ़ाया हुआ कदम सार्थक नहीं होगा। इस तरह से प्रत्येक व्यक्ति को इस धरा पर जीवित रहने के लिए उसके हिस्से की ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए पौधारोपण करना चाहिए। इसलिए पर्यावरण संरक्षण को समझ कर ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। इस दौरान अशोक और बोतलपाल के छायादार पौधे लगाए गए। इसमें सुरक्षा के लिए दो ट्री गार्ड भी लगाएं गए।

कार्यक्रम में स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गईः

कार्यक्रम में जेपी अग्रवाल ने स्वच्छता के प्रति जागरूक होने को लेकर शपथ दिलाई। इसमें कहा कि हम सभी पॉलीथिन मुक्त गोहद को बनाकर आसपास स्वच्छता व सफाई बनाए रखेंगे। जिससे ग्रीन गोहद क्लीन गोहद बने। साथ ही उन्होंने कहा कि स्वच्छता नहीं केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है। यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती। इससे नहीं केवल हमारा घर आंगन ही स्वच्छ रहेगा। जबकि पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा। इस मौके पर रामकिशोर शास्त्री, राहुल, नेकराम, कैलाश कुशवाह, माहौरसिंह, गुलाबसिंह, देवेंद्र विमल, विष्णु अग्रवाल, शिवमसिंह चौहान और प्रदीप सिकरवार के अलावा अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket