भिंड। नईदुनिया प्रतिनिधि

शिक्षा विभाग में कसावट लाने और शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचे इसके लिए कलेक्टर छोटेसिंह ने शुक्रवार को स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इसमें कई स्कूलों में बच्चे कम मिले तो कहीं शिक्षक नदारद मिले। जबकि नुन्हाटा हाईस्कूल में प्राचार्य द्वारा समय से पूर्व छुट्टी करने पर कलेक्टर ने प्राचार्य सहित सभी शिक्षकों का नोटिस थमाए हैं। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने चाक लेकर बोर्ड पर बच्चों को पढ़ाया भी है।

कलेक्टर श्री सिंह सबसे पहले सरकारी प्राथमिक स्कूल मंगदपुरा पहुंचे। यहां स्कूल के बाहर गंदगी देखकर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। सरपंच को सफाई कराने के लिए कहा और पंचायत सचित प्रहलादसिंह को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने स्कूल में बच्चों की कम उपस्थिति पर शिक्षक को इस ओर ध्यान देने को कहा। उन्होंने बच्चों से मध्यान भोजन के बारे में पूछा ओर उन्हें मन लगाकर पढ़ने को कहा। कलेक्टर ने बबेडी़ के माध्यमिक एवं हाईस्कूल के निरीक्षण दौरान बच्चों की अत्यधिक कम उपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की।कलेक्टर ने कहा कि वे इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने शिक्षक-शिक्षिका को अपना रवैया सुधारने के निर्देश दिए और कहा कि अगली बार निरीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। यहां कलेक्टर ने हाईस्कूल के बच्चों से गणित के प्रश्व पूछे और कुछ देर उन्हें पढ़ाया ।

कलेक्टर श्रीसिंह ने नुन्हाटा स्थित माध्यमिक एवं हाईस्कूल का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में हाईस्कूल की समय से पूर्व छुट्टी कर दी गई थी। कलेक्टर नाराजगी जाहिर की और प्राचार्य अखिलेश कुमार सहित स्कूल की सभी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

फोटो सहित क्रमांक 21,22