भिंड। नईदुनिया प्रतिनिधि

साल 2010 से लंबे इंतजार के बाद गोल मार्केट से किला रोड तक अतिक्रमण सोमवार से टूटना शुरू हो गया है। नगरपालिका और प्रशासन सुबह 7 बजे अतिक्रमण हटाने के लिए किला रोड पर एकत्रित हुआ। अतिक्रमण हटाने के लिए नपा ने 4 जगह पोकलेन और जेसीबी खड़ी कर दी। लोग खुद ही अपना अतिक्रमण हटा रहे थे, इसलिए जेसीबी नहीं गरजीं। सीएमओ सुरेन्द्र शर्मा का कहना है, कि 90 फीसदी लोग खुद ही अतिक्रमण हटा रहे हैं। सोमवार रात को वह मलवा हटवाएंगे। साथ ही मंगलवार को भी कार्रवाई जारी रहेगी।

सुबह किला रोड पर एकत्रित हुआ अमला

सीएमओ ने रविवार को कार्रवाई में शामिल होने वाले सभी अधिकारी और कर्मचारियों को सोमवार सुबह 7 बजे एकत्रित होने के लिए कहा था। सुबह 1 पॉकलेन, 3 जेसीबी, 11 सफाई दरोगा, 110 सफाई कर्मचारी (55 पुरुष-55 महिला), 15 नपा के अधिकारी इसमें 5 इंजीनियर, 1 हेल्थ ऑफिसर, 2 स्वास्थ्य निरीक्षक के अलावा एसडीएम मो. इकबाल खान, तहसीलदार आरपी वर्मा, सीएमओ सुरेन्द्र शर्मा के अलावा कोतवाली टीआई शैलेन्द्रसिंह चौहान और 50 पुलिस के जवान मौज्ूद रहे।

4 जगह खड़ी कराई जेसीबी

नपा से पॉकलेन को गोल मार्केट स्थित पुलिस चौकी के पास खड़ी कराई। जबकि एक जेसीबी किला मोड़, एक पुराना सराफा बाजार और एक जेसीबी को हनुमान बजरिया क्षेत्र में खड़ी करवा दी। जेसीबी देखकर लोगों में दहशत भर गई और उन्होंने खुद ही अतिक्रमण तुड़वाना शुरू कर दिया। कार्रवाई के दौरान नपा अमला बराबर गोल मार्केट से किला रोड तक घूमता रहा।

लोग खुद और मजदूर लगाकर शुरू किया तोड़ना

अतिक्रमण हटाने के लिए सोमवार को नपा और प्रशासन पूरी तैयारी के साथ आया हुआ था, लेकिन जब उन्होंने देखा कि लोग खुद ही अपने मकान और दुकान स्वयं व मजदूरों से तुड़वा रहे हैं तो जेसीबी नहीं चलवाई। सीएमओ का कहना है, कि जेसीबी से अतिक्रमण हटाने के दौरान लोगों का अधिक नुकसान होता। जबकि लोग खुद ही स्वेच्छा से अतिक्रमण हटा रहे हैं।

रात में हटाया मलवा :

सोमवार को अतिक्रमण तोड़ने के दौरान मलवा सड़क और नालियों में भर गया। ऐसे में यहां से वाहन तो दूर पैदल भी निकलना मुश्किल हो गया है। सीएमओ के मुताबिक रात 10 बजे से वह अमला लगाकर गोल मार्केट से किला रोड तक मलवा को हटवाना शुरू कर देंगे। इससे मंगलवार सुबह रास्ता पूरी तरह से साफ हो जाए। जिससे कार्रवाई करने में परेशानी नहीं हो।

आज भी टूटेगा अतिक्रमण

सीएमओ श्री शर्मा का कहना है कि मंगलवार को नपा द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए अमले को सुबह 7 बजे से बुलाया गया है। सीएमओ के मुताबिक मंगलवार को वह ऐसे अतिक्रमण चिन्हित कर तोड़ेंगे जिन्होंने अतिक्रमण हटाना शुरू नहीं किया है। सीएमओ का कहना है कि कुछ लोगों को सुप्रीमकोर्ट से स्टे मिलने के कारण 4-5 लोगों के अतिक्रमण नहीं हटाए गए हैं। इनका निराकण 3-4 दिन में हो जाएगा।

वर्जन :

सोमवार को लोगों ने खुद ही अपना अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया था। इसलिए जेसीबी चलाने की जरूरत नहीं हुई। रात में मलवा करवाना शुरू कर देंगे। मंगलवार को अतिक्रमण हटाने की फिर कार्रवाई होगी।

सुरेन्द्र शर्मा, सीएमओ नपा भिंड

फोटो सहित क्रमांक 5,6,7,8,20