भिंड (नईदुनिया प्रतिनिधि )।

राज्य रक्ताधान परिषद (एसबीटीसी)ने ब्लड कंपोनेंट प्रोसेसिंग चार्ज की संशोधित दरें लागू कर दी हैं। इसमें होल ब्लड व पैक सेल 1050 रुपए प्रति यूनिट, फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा 300 रुपए ,प्लेटलेट 300 रुपए और क्रायोफ्रेसीविटेट 200 रुपए प्रति यूनिट तय हुआ है। गर्भवती,गंभीर कुपोषित,हीमोग्लोबिनोपेथी से प्रभावितों को मुफ्त रक्त मिलेगा। संचालनालय स्वास्थ सेवा ने सीएमएचओ, सिविल सर्जन को पत्र लिखकर निर्देश जारी किए हैं।

जिला अस्पताल में रेडक्रॉस के ब्लड बैंक में औसतन 350 यूनिट ब्लड का स्टॉक मौजूद रहता है। राज्य रक्तधान परिषद ने आदेश में गर्भवती,गंभीर रूप से कुपोषित बच्चे,थैलेसिमिया,सिलकसेल एनीमिया,हिमोफिलिया से प्रभावित सभी कैटेगरी के मरीज ट्रामा व एक्सीडेंटल के मामले में ब्लड की जरूरत होने पर निःशुल्क एवं रिप्लेसमेंट फ्री ब्लड मुहैया कराया जाएगा। अस्पताल में भर्ती होकर उपचार पाने वाले बीपीएल श्रेणी के मरीज को भी निःशुल्क ब्लड उपलब्ध कराया जाए। इधर एपीएल के मरीज को ब्लड कंपोनेंट प्रोसेसिंग चार्ज से छूट मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक राकेश मुंशी ने इस संबंध में जिलास्तर पर निर्देश जारी कर व्यवस्था के पालन के लिए कहा है। हालांकि सरकार ने ब्लड की दरों में बीते साल की तुलना में प्रोसेसिंग शुल्क ही लगाया है,जो महज 1से 2 फीसदी तक का अंतर है।

वार्डवार सूची के अलावा सोशल मीडिया पर ग्रुप बने

ब्लड बैंक के डॉ. देवेश शर्मा के मुताबिक रक्तदाता से लेकर अनेक संगठनों के सोशल मीडिया पर कई ग्रुप बना रखे हैं। उन्होंने नपा के जरिए वार्डवार कैंप लगाकर ब्लड ग्रुप वार सूची भी तैयार की, इससे नेगेटिव ग्रुप के रक्त मामलों में भी किसी तरह की पेरशानी नहीं आती। ब्लड बैंक के जरिए रक्तदाता क्षेत्र में अग्रणी संस्थाओं का सम्मान किया जाता है।

रेडक्रॉस के ब्लड बैंक में प्रतिदिन औसत 18 से 20 यूनिट रक्तदान

ब्लड बैंक में प्रतिदिन औसत 18 से 20 यूनिट रक्तदान होता है। कई बार सामाजिक संगठनों, संस्थाओं द्वारा कैंप लगाए जाते हैं। कई लोग स्वेच्छा से रक्तदान करते। जिला अस्पताल में आने वाले रोगियों के अलावा यहां से समय-समय पर प्राइवेट अस्पताल वाले भी निर्धारित शुल्क में ब्लड ले जाते हैं।

वर्जन :

विभागस्तर पर निर्देश आए हैं। गंभीर रोगियों को रेडक्रॉस सोसायटी के जरिए निःशुल्क देते हैं। आदेश का जिलास्तर पर पालन हो रहा

डॉ. अजीत मिश्रा, सीमएचओ भिंड

फोटो सहित क्रमांक 6

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket