भिंड (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

डाक विभाग के पोस्टमैन की और से घर पर पैसे पहुंचाने के बाद अब डाकघर के उपभोक्ता इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से और आधार इनबेट पेमेंट सर्विस से दूसरे बैंक के खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को 100 रुपए में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खुलवाना होगा। इसके माध्यम से उपभोक्ता बिना अकाउंट नंबर दिए भी अपने खाते से लेनदेन कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता का आधार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) से लिंक होना जरूरी है, तभी उपभोक्ता को इसका लाभ मिल सकता है। हालांकि, इसकी शुरूआत सितंबर 2018 को की गई थी,लेकिन विभाग ने इसमें कुछ बदलाव कर योजना को इनेबल पेमेंट सर्विस के साथ दोबारा से शुरू किया है।

पिन या पासवर्ड भी याद रखने की जरूरत नहीं

डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस सिस्टम में अच्छी बात तो यह है, कि इसमें उपभोक्ता को पिन या पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं है। इसमें ट्रांजेक्शन ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड)और कोई भी ओवीडी को दिखा कर किया जा सकता है। क्यूआर कार्ड के इस्तेमाल से ग्राहक कैश ट्रांजेक्शन मनी ट्रांसफर बिल का भुगतान या केशलैश शॉपिंग कर सकते हैं। अगर क्यूआर कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो भी अकाउंट में पैसे बिल्कुल सुरक्षित रहते हैं।

बिना अकाउंट नंबर के भी निकाल सकते हैं पैसा

लेन-देन करते वक्त कई बार ऐसा होता है,कि अकाउंट नंबर याद ही नहीं रहता है। ऐसे में जरूरत के वक्त हम ट्रांजेक्शन भी नहीं कर पाते,लेकिन अब आधार इनेबल पेमेंट सर्विस के तहत उपभोक्ता बिना अकाउंट नंबर बताए भी लेनदेन कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक(आईपीपीबी) के ग्राहक अकाउंट नंबर को याद रखे बिना आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आईपीपीबी के क्यूआर कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

केवल चार बार ट्रांजेक्शन कर सकते हैं

डाक अधीक्षक चंबल संभाग वीएस तोमर के मुताबिक जिन ग्राहकों का पोस्ट ऑफिस में खाता है,वे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से अपना खाता लिंक करवा कर खाते से रुपए निकलवा सकते हैं। उन्हें सबसे पहले आईपीपीबी में जाकर अपना खाता लिंक करवाना होगा। इस स्कीम के तहत उपभोक्ता अभी तक केवल चार बार ट्रांजेक्शन कर सकता है,इसमें केवल लोन की सुविधा नहीं होगी। डाक की और से यह सुविधा शुरु करने से अब आमजन को डाकघर में ही बैंक की तरह सुविधाएं मिलने लगेगी।

फोटो सहित क्रमांक 7

000000000000000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket