फोटो 9ए। सिकरवारी बाजार में वाहनों का हो रहा है प्रवेश। 9बी। सदर बाजार का वह क्षेत्र जिसे बनाया गया है नोव्हीकल जोन

मुरैना। प्रशासन ने बाजार इस शर्त पर खोला था कि बाजार में वाहन नहीं जाएंगे। लेकिन प्रशासन व नगरनिगम ने बाजार में केवल नोव्हीकल जोन बनाने के लिए महज 3 सौ मीटर के एरिया को ही चुना है और बेरीकेडिंग कर दी है। इस क्षेत्र को छोड़कर सदर बाजार, पंसारी बाजार, लोहिया बाजार, शंकर बाजार में न केवल वाहन जा रहे हैं,बल्कि सामान खरीदने के लिए भीड़ उमड़ रही है। लेकिन बेरिकेडिंग की वजह से सदर बाजार के 3 सौ मीटर के हिस्से में लोग ही नहीं जा रहे हैं। ऐसे में इस क्षेत्र के दुकानदारों की दुकानदारी ही नहीं हो पा रही है। ऐसे में इन क्षेत्रों के दुकानदारों का कहना है कि उनका गुनाह क्या है जो प्रशासन ने उनके क्षेत्र को नोव्हीकल जोन घोषित कर दिया और सभी बाजारों में वाहन जा रहे हैं और लोग दुकानारी कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रशासन ने बाजारों को खोलने की अनुमति इस शर्त पर दी थी कि बाजारों में वाहन नहंी जाएंगे। प्रशासन के निर्देश पर नगरनिगम ने ओवरब्रिज की ओर से करीब 100 मीटर दूरी पर जाकर बेरिकेडिंग की और हनुमान चौराहे के पास बेरिकेडिंग कर दी। इसके अलावा सिकरवारी बाजार, शंकर बाजार, छोटी बजरिया, पंसारी बाजार, लोहिया बाजार, तेलीपाड़ा आदि बाजारों में वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं किया। न तो बेरिकेड्स लगाए और न ही पुलिस कर्मी ही तैनात किए। ऐसे में इन बाजारों में न केवल वाहन जा रहे हैं, बल्कि भीड़ व वाहनों की वजह से जाम जैसी स्थिति बन रही है।

जो क्षेत्र नोव्हीकल क्षेत्र, वहां पर वाहनों के पार्क होने के लिए पर्याप्त जगहः प्रशासन ने जिस क्षेत्र की बेरिकेडिंग कर नोव्हीकल जोन बनाया है। उस क्षेत्र में वाहनों को रखने के लिए पर्याप्त जगह है और यहां पर भीड़ भी नहीं हो सकती। लेकिन ऐसे क्षेत्र को नोव्हीकल जोन बनाए जाने पर दुकानदार सवालिया निशान लगा रहे हैं। क्योंकि इस क्षेत्र में लोग खरीदारी करने के लिए ही नहीं आ रहे हैं।

जहां जगह नहीं, वहां जा रहे हैं वाहन, नहीं हो रही सामाजिक दूरीः पंसारीबाजार, छोटी बजरिया, सिकरवारी बाजार, शंकर बाजार आदि ऐसे बाजार है जहां सड़क की चौड़ाई महज 12 से 15 फीट है। ऐसे में यहां पर न केवल वाहन आ रहे हैं, बल्कि लोग भी अधिक आ रहे हैं। ऐसे में यहां पर सामाजिक दूरी के नियम टूट रहे हैं। लेकिन प्रशासन ने इन बाजारों में वाहनों के प्रवेश पर रोक नहीं लगाई है। इससे इन बाजारों से आगामी दिनों में संक्रमण बढ़ सकता हे।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan